Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» CM Raghuvar Das Met Union Minister Dharmendra Pradhan

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मिले सीएम, झारखंड को पूर्वी भारत का स्किल हब के रूप में विकसित किया जाएगा

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मिले सीएम, झारखंड को पूर्वी भारत का स्किल हब के रूप में विकसित किया जाएगा

Pawan Kumar | Last Modified - Jan 17, 2018, 04:55 PM IST

रांची।झारखंड को पूर्वी भारत का स्किल हब के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार राज्य सरकार की मदद करेगी। यहां इससे जुड़े संस्थान खोले जाएंगे। जहां लोगों को विभिन्न प्रकार के कौशल विकास के कोर्स कराए जाएंगे। उक्त निर्णय नई दिल्ली में मुख्यमंत्री रघुवर दास और केंद्रीय पेट्रोलियम रसायन प्राकृतिक गैस और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ हुई बैठक में लिया गया।

25 जनवरी को शिकारीपाड़ा में एलपीजी पंचायत की शुरुआत होगी
बैठक में यह भी तय किया गया कि गैस आधारित अर्थव्यवस्था को विकसित करने के लिए इससे संबंधित उद्योगों पर काम किया जाएगा। राज्य में वैसे उद्योग लगाए जाएंगे, जिनमें गैस के उपयोग से उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद बनाए जा सकते हैं। पूर्वी भारत के बंदरगाहों से झारखंड के शहरों के सीधे जुड़ाव के लिए सड़क और रेल मार्ग का निर्माण किया जाएगा। साथ ही जो राज्य के औद्योगिक शहर है, उन्हें भी बंदरगाहों से जोड़ा जाएगा। बैठक में निर्णय लिया गया कि 25 जनवरी को शिकारीपाड़ा में एलपीजी पंचायत की शुरुआत होगी। इसमें केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी रहेंगे। उज्ज्वला योजना और गैर उज्ज्वला योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा गैस कनेक्शन वितरण के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। बैठक में कोयले के विकल्प के रूप में मिथेन व अन्य उत्पादों को विकसित करने पर भी सहमति बनी। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार मिलकर काम करेंगे। बैठक में सिंदरी खाद कारखाना पर भी चर्चा हुई।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×