Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» CM Raghuvar Das Said: Find The Market For The Product Before Preparing It

CM रघुवर दास ने कहा- उत्पाद तैयार करने से पूर्व उसके लिए मार्केट भी खोजें

ये बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखंड मंत्रालय में बोर्ड की समीक्षा बैठक के दौरान कहीं।

Pawan Kumar | Last Modified - Jan 09, 2018, 04:38 PM IST

  • CM रघुवर दास ने कहा- उत्पाद तैयार करने से पूर्व उसके लिए मार्केट भी खोजें
    मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखंड मंत्रालय में लघु एवं कुटीर उद्यम बोर्ड की समीक्षा बैठक की।

    रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि मुख्यमंत्री लघु एवं कुटीर उद्यम बोर्ड का कार्य ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को वनोपज समेत अन्य साधनों से रोजगार के अवसर मुहैया कराना है। उन्होंने निर्देश दिया कि उत्पाद तैयार करने से पूर्व उसके लिए मार्केट भी खोजें। इससे बाजार की जरूरत के अनुरूप उत्पाद तैयार किया जा सकेगा और किसानों और उत्पादकों को पूरा लाभ मिल सकेगा। ये बातें उन्होंने झारखंड मंत्रालय में बोर्ड की समीक्षा बैठक के दौरान कहीं।

    देश का अधिकतर लाह झारखंड में होता है। उनसे उत्पाद तैयार करने पर किसानों को अच्छी कीमत मिल सकती है। इसी प्रकार मधुमक्खी पालन कर भी ग्रामीण अच्छी कमाई कर सकते है। टारगेट कस्टमर के साथ एमओयू व टाइ-अप कर लें।

    हैंडीक्राफ्ट बनाने वाले राज्यभर के कलाकारों का पंजीयन कराएं
    मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि हैंडीक्राफ्ट बनाने वाले राज्यभर के कलाकारों का पंजीयन कराएं। इसके लिए अखबारों में विज्ञापन भी दें। इससे यह भी पता चलेगा कि राज्य में किस विधा के कितने कलाकार हैं। उन्हें बाजार के अनुरूप उत्पाद तैयार करने का प्रशिक्षण देकर उनकी आमदनी बढ़ाई जा सकती है। राज्य में बांस भी बड़ी मात्रा में होता हैं। इनके उत्पादों की बाजार में अच्छी मांग है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विलेज कॉ-ऑडिनेटर गांव के बीपीएल परिवारों की सूची बनाएं और उनकी रुचि को चिह्नित करें। गरीब परिवारों को ही उद्यमी सखी मंडल या सखा मंडल से जोड़ा जाएगा।

    ये थे उपस्थित
    बैठक में मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त अमित खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, सचिव सुनील बर्णवाल, खाद्य आपूर्ति सचिव विनय चौबे, उद्योग निदेशक के रविकुमार, बोर्ड की सीईओ रेणु गोपीनाथ पाणिकर समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ranchi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: CM Raghuvar Das Said: Find The Market For The Product Before Preparing It
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×