Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» Deputy Secretary Of The Chief Minister Secretariat Reviewed The Public Relations Center

CM जनसंवाद केंद्र की साप्ताहिक बैठक में 16 मामलों की हुई समीक्षा

मुख्यमंत्री सचिवालय के उप सचिव अशोक कुमार खेतान जनसंवाद केंद्र की साप्ताहिक समीक्षा की बैठक कर रहे थे।

Pawan Kumar | Last Modified - Jan 09, 2018, 07:40 PM IST

CM जनसंवाद केंद्र की साप्ताहिक बैठक में 16 मामलों की हुई समीक्षा

रांची। पाकुड़ के हिरणपुर ब्लॉक के रानी टोला में चांद टुडू के तालाब के जीर्णोद्धार के मामले में बीडीओ और रोजगार सेवक की मिलीभगत से मृत मनरेगाकर्मी तारेश साह के खाते से अवैध निकासी के मामले में मुख्यमंत्री सचिवालय के उप सचिव अशोक कुमार खेतान ने नाराजगी जताते हुए कहा कि तीन साल बीत चुके हैं, लेकिन अब तक दोषियों पर कार्रवाई क्यों नहीं हुई, इसका स्पष्टीकरण दें और दुबारा जांच करवा कर अगले हफ्ते तक जवाब दें।

अशोक कुमार खेतान मंगलवार को सूचना भवन में आयोजित जनसंवाद केंद्र की साप्ताहिक समीक्षा की बैठक में कुल 16 शिकायतों की समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश दिए। ज्ञात हो कि मृत मनरेगाकर्मी तारेश साह के खाते से जॉब कार्ड के जरिये 7,866 रुपए की अवैध निकासी कर ली गई। जबकि 5 वर्ष पूर्व ही उसकी मृत्यु हो गई थी। शिकायतकर्ता ने बताया कि इस संबंध में डीसी द्वारा बीडीओ को तीन बार नोटिस दिया गया, लेकिन अभी तक जवाब नहीं दिया गया है। उप सचिव ने दोषियों पर कार्रवाई कर दुबारा जांच करने का निर्देश दिया।

फर्जी वाउचर बनाकर राशि की निकासी
मनरेगा के तहत ही पलामू के सतबरवा ब्लॉक में पंचायत सेवक, रोजगार सेवक और मेट की मिलीभगत से सामग्री का फर्जी वाउचर बनाकर राशि की निकासी कर ली गई। इस संबंध में मनरेगा आयुक्त और बीडीओ से शिकायत की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। उप सचिव ने सतबरवा के बीडीओ से जानना चाहा कि जब भौतिक सत्यापन में दुकान मौजूद ही नहीं है, फिर दुकान के नाम पर भुगतान कैसे हो गया तथा उसके नाम पर पैसे की निकासी कैसे कर ली गई । उन्होंने नोडल अधिकारी से कहा कि यह आरोप सत्य पाया गया है। उन्होंने रिपोर्ट का जल्द अपलोड कर जानकारी देने का निर्देश दिया। इसी तरह खूंटी के अड़की ब्लॉक में सेवानिवृत्त हुए पंचायत सेवक को एक वर्ष के बकाया वेतन का लाभ नहीं मिलने की शिकायत पर उप सचिव को नोडल अधिकारी ने बताया कि इस मामले में डीपीआरओ ने अब तक रिपोर्ट नहीं दी है। इस पर उप सचिव ने मंगलवार को ही सीएमओ को रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया।

आप्त सचिव के पद पर कार्यरत पुष्कर महतो वेतन देने का निर्देश
झारखंड आंदोलनकारी चिन्हितीकरण एवं जयप्रकाश आंदोलनकारी चिन्हितीकरण आयोग में आप्त सचिव के पद पर कार्यरत पुष्कर महतो को 1 साल 4 माह बाद भी मानदेय नहीं मिलने पर गृह विभाग की नोडल अधिकारी ने कहा कि इस संबंध में विभाग से परामर्श के लिए लिखा गया है। इस पर उप सचिव ने कहा कि आप्त सचिव जब काम कर रहे हैं तो उन्हें मानदेय भी मिलना चाहिए। उन्होंने जल्द कार्रवाई कर रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया। पूर्वी सिंहभूम के आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र के बागुन नगर में अतिक्रमण हटाने के मामले में नोडल अधिकारी ने कहा कि इसमें थोड़ी तकनीकी तौर पर दिक्कत आयी है, लेकिन दो-चार दिनों में इसे दूर कर लिया जाएगा।

हत्या के मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं दी
लातेहार के मनिका प्रखंड की रांकी कला पंचायत में एक हत्या के मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं दिये जाने और अब तक अग्रेतर कार्रवाई लंबित रखने पर एआइजी टू डीजीपी शम्स तबरेज ने बरवाडीह के डीएसपी से इस मामले में एसपी को जानकारी देकर रिपोर्ट-2 निकाल कर प्रतिवेदन भेजने का निर्देश दिया। रामगढ़ अंचल में रैयत को सूचना दिये बगैर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण कर लिए जाने की शिकायत पर उप सचिव ने कहा कि दानपत्र या सहमति के बगैर कोई रैयत क्यों अपनी जमीन पर काम करने देगा। अगर उनकी जमीन पर स्वास्थ्य केंद्र बना है तो उसका मुआवजा देना होगा। उन्होंने सिविल सर्जन को इसकी पूरी जानकारी लेकर रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया। सिमडेगा में रैयती जमीन का अधिग्रहण कर सड़क बना दी गई, लेकिन अभी तक रैयत को उसका मुआवजा नहीं मिला है। इस शिकायत पर उप सचिव ने कहा कि बिना मुआवजा दिये सड़क निर्माण हो गया तो मुआवजा देने में अब क्यों देरी हो रही है। उन्होंने अविलंब मुआवजा देने का निर्देश दिया है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ranchi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: CM jnsnvaad kendr ki saaptaahik baithk mein 16 maamlon ki huee smiksaa
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×