--Advertisement--

डॉक्टर

डॉक्टर

Dainik Bhaskar

Mar 08, 2018, 07:55 PM IST
नेत्र चिकित्सक डॉ. भारती कश्यप नेत्र चिकित्सक डॉ. भारती कश्यप

रांची। राष्ट्रपति भवन में गुरुवार को आयोजित समारोह में झारखंड के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में औरतों के बीच श्रेष्ठ सामाजिक कार्य करने के लिए नेत्र चिकित्सक डॉ. भारती कश्यप को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा वर्ष 2017 का 'नारी शक्ति सम्मान' प्रदान किया गया। पुरस्कार में उन्हें प्रशस्ति पत्र के साथ-साथ एक लाख रुपए की राशि प्रदान की गई।

-महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, महिलाओं और संस्थानों द्वारा विशेष रूप से कमजोर और दुर्लभ महिलाओं के लिए विशिष्ट सेवाएं प्रदान करने के लिए किए गए प्रयासों को पहचानने के लिए हर वर्ष विश्व महिला दिवस के अवसर पर 'नारी शक्ति सम्मान' प्रदान करती है।

'देश के प्रथम व्यक्ति के हाथों यह सम्मान पाकर मैं अभिभूत'
-इस अवसर पर डॉ. भारती कश्यप ने कहा कि 'यह मेरे लिए बहुत गौरव का क्षण है। यूं तो मेरे कार्य को देश-विदेश में काफी सराहना और सम्मान मिला है। लेकिन आज अपने देश के प्रथम व्यक्ति के हाथों यह सम्मान पाकर मैं अभिभूत हूं।'

सैकड़ों गांवों के लाखों लोगों को दृष्टि का अमूल्य उपहार दिया
-बताते चलें कि डॉ. भारती कश्यप ने संयुक्त झारखंड-बिहार में कश्यप मेमोरियल आई हाॅस्पिटल तथा कश्यप आई बैंक के बैनर तले अपने चिकित्सीय जीवन की शुरुआत की थी। अस्पताल में आने वाले मरीजों के हालात और उनकी मजबूरियों को करीब से देखने के बाद उनके अंदर अपने काम को सामाजिक सरोकार से जोड़ने की इच्छा जगी।

-खास कर सुदूर बसने वाले आदिम जाति और जनजातियों को खनन और अन्य प्रदूषणजनित समस्याओं से जूझते और अंधत्व का शिकार होते देखकर इनके हृदय में संवेदना प्रबल होती गई और इन्होंने निशुल्क आई कैम्पों का शुभारंभ किया।
-फिर तो कैम्पों में नेत्रों की जांच और कश्यप मेमोरियल आई हास्पिटल में लाकर जरूरतमंदों का आॅपरेशन, चश्मे का वितरण आदि का एक सिलसिला सा चल निकला जो वर्षों से आज भी जारी है। सारंडा, खूंटी, लातेहार, गढ़वा, रांची आदि कई जिलों के सैकड़ों गांवों के लाखों लोगों को दृष्टि का अमूल्य उपहार देने में डॉ. भारती कश्यप अग्रणी रही हैं।

X
नेत्र चिकित्सक डॉ. भारती कश्यपनेत्र चिकित्सक डॉ. भारती कश्यप
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..