--Advertisement--

हाथियों को लोगों ने भगाया तो गड्‌डे में गिरा बच्चा, टॉर्च की रौशनी में चला रेस्क्यू

हाथियों को लोगों ने भगाया तो गड्‌डे में गिरा बच्चा, टॉर्च की रौशनी में चला रेस्क्यू

Dainik Bhaskar

Feb 08, 2018, 10:20 AM IST
टॉर्च की रोशनी में रेस्क्यू चल टॉर्च की रोशनी में रेस्क्यू चल

जमशेदपुर (झारखंड)। चांडिल के दलमा जंगल के हाथियों के झुंड से एक बच्चा बुधवार की रात गड्‌ढे में जा गिरा। रात भर लोगों ने प्रयास किया तब जाकर हाथी के बच्चे को बाहर निकाला जा सका। टॉर्च की रोशनी में रेस्क्यू चला और बच्चे को बाहर निकाला गया। दरअसल, हाथियों का झुंड गांव में उत्पात मचा रहा था। लोगों ने भगाया तो हाथियों के बीच अफरातफरी मच गई और इसी दौरान हाथियों का एक बच्चा आधे पानी से भरे गड्‌ढे में गिर गया था।


-इसे बाहर निकालने के लिए लोगों ने पहले तो हाथी भगाओ के सदस्यों को सूचना दी। टॉर्च की रोशनी में रेस्क्यू शुरू किया गया। लोगों ने लकड़ी के बड़े-बड़े टुकड़े गड्‌ढे में डाल दिए।
-पर इससे भी हाथी का बच्चा बाहर नहीं निकल सका। इसके बाद जेसीबी मंगवाई गई और गड्‌ढे के बगल से एक कच्चा रास्ता बनाया गया।
-इसके बाद हाथी का बच्चा इसी रास्ते से होकर गड्‌ढे से बाहर निकला और दौड़ता हुआ जंगल की ओर चला गया।

कैसे गिरा था गड्‌ढे में
-दरअसल, एनएच-33 फदलोगोड़ा स्थित होटल टाटा हाईवे के पीछे बस्ती के पास रात करीब नौ बजे अचानक दलमा जंगल से आठ जंगली हाथियों का झुंड आ धमका था।
-हाथियों ने घरों को तोड़ना शुरू कर दिया। ग्रामीणों ने पुआल में आग लगाकर भगाने का प्रयास किया। हाथियों के बीच अफरातफरी मच गई।
-वापस दलमा जंगल की ओर जाने के क्रम में हाथियों के झुंड में से एक बच्चा गड्‌ढे में गिर गया। आसपास के सैकड़ों ग्रामीण इकट्ठा हो गए।
-जंगल की ओर जा रहे जंगली हाथियों का झुंड बच्चे को गड्‌ढे में देख फिर गांव की तरफ आने लगे। डर के कारण काफी देर तक ग्रामीण छुपे रहे।
-एनएच पर वाहन चालकों को जैसे पता चला जंगली हाथियों का झुंड इधर आया है। भयवश आधा घंटे तक वाहन चालक आगे नहीं बढ़े।
-जंगली हाथियों का झुंड एनएच-33 को पार नहीं कर, जिस गड्‌ढे में बच्चा गिरा उसके पास मंडरा रहे थे। इसके बाद हाथी भगाओ के सदस्य पहुंचे तो सारे हाथी जंगल की ओर चले गए। इसके बाद रेस्क्यू चलाया गया।

X
टॉर्च की रोशनी में रेस्क्यू चलटॉर्च की रोशनी में रेस्क्यू चल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..