--Advertisement--

सजा पाने से ११२ दिन पहले बची थी इनकी जान, ऐसे हुआ था हादसा

सजा पाने से ११२ दिन पहले बची थी इनकी जान, ऐसे हुआ था हादसा

Danik Bhaskar | Dec 16, 2017, 12:43 PM IST
26 अगस्त को गड्‌ढ़े में पलटी EX CM मध 26 अगस्त को गड्‌ढ़े में पलटी EX CM मध

चाईबासा (झारखंड)। कोयला घोटाले में दोषी करार झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा समेत चार को शनिवार को 3 साल की सजा सुनाई गई। आज से ठीक 112 दिन पूर्व 26 अगस्त को मधु कोड़ा एक रोड एक्सीडेंट में बाल-बाल बचे थे। रांची से चाईबासा जाते समय उनकी टाटा सफारी एसयूवी गाड़ी का टायर फट गया था। हादसे के बाद गाड़ी सड़क से सटे गड्‌ढे में जा गिरी। इस हादसे में उन्हें मामूली चोटें लगीं थीं। हादसे में बचीं थीं बेटियां भी...

-कार में मधु कोड़ा, उनकी गीता कोड़ा पत्नी और दो बेटियां बैठीं थीं। हादसे के बाद उनकी सुरक्षा में तैनात जवानों ने चारों को गाड़ी से निकाला। सभी को हल्की चोटें आईं थीं।
-घटना के बाद मधु कोड़ा ने राज्य सरकार पर घटिया गाड़ी देने का आरोप लगाया था। उनकी विधायक पत्नी ने कहा था कि 'जैसे ही हादसा हुआ लगा सब कुछ खत्म हो गया, लेकिन ईश्वर की कृपा से हम बच गए।'
-हादसे के बाद मधु कोड़ा के समर्थकों में राज्य सरकार के प्रति काफी आक्रोश था। मधु कोड़ा मझगांव विधानसभा क्षेत्र में चल रहे फुटबॉल प्रतियोगिता में बतौर चीफ गेस्ट शामिल होने जा रहे थे। इसी बीच एनएच 75 पर चक्रधरपुर के कंरजो के पास यह हादसा हुआ था।
-अगर यह एक्सीडेंट घाटी में हुई होती तो गाड़ी सीधे खाई में गिर जाती और बचना भी मुश्किल होता। घटना के बाद पुलिस की पेट्रोलिंग गाड़ी से मधु कोड़ा को सपरिवार घर तक पहुंचाया गया था।

हल चलाते शेयर की थी फोटो
-जुलाई में मधु कोड़ा ने फेसबुक वॉल पर खेत में हल चलाते अपनी एक फाेटो शेयर की थी। वह पश्चिम सिंहभूम जिला स्थित अपने गांव पाताहातू में खेती कर रहे थे।
-इस फोटो पर सैकड़ों लाइक आैर कमेंट्स आए थे। 2006 से 2008 के बीच सीएम रहे कोड़ा घोटाले के आरोप में 3 साल 8 महीने जेल में रहे। शनिवार को कोयला घोटाले में पुन: सजा मिली। उन्हें दो महीने की अग्रिम जमानत भी मिल गई।
- कोड़ा की पत्नी गीता कोड़ा जय भारत समानता पार्टी की इकलौती विधायक हैं। यह पार्टी भी मधु कोड़ा ने ही बनाई है।

-बताते चलें कि इन्हें मुख्यमंत्री के रूप में 18 सितंबर 2006 को शपथ दिलाई गई थी। कोड़ा करीब 709 दिन झारखंड के मुख्यमंत्री रहे।