Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» EX CM Madhu Koda House In Patahatu Of West Singhbhum

इस घर में रहते हैं श्वङ्ग ष्टरू के माता-पिता, करोड़ो रुपए के घोटाले का बेटा है दोषी

इस घर में रहते हैं श्वङ्ग ष्टरू के माता-पिता, करोड़ो रुपए के घोटाले का बेटा है दोषी

Gupteshwar Kumar | Last Modified - Dec 16, 2017, 02:33 PM IST

चाईबासा (झारखंड)।करोड़ों रुपए के कोयला घोटाले में दोषी करार झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा को शनिवार को 3 साल की सजा सुनाई गई। उनका जन्म पश्चिम सिंहभूम के पाताहातू में एक मजदूर परिवार में हुआ था। इनका घर 2003-04 में बना था। इस घर में फिलहाल उनके माता-पिता रहते हैं। पिता रसिक खदान में मजदूरी किया करते थे। मजदूरी से लौटने के बाद अवैध रूप से देसी शराब बनाकर बेचा करते थे। एक मंजिला है यह घर ...

- मधु कोड़ा का यह पैतृक घर बिल्कुल ही सामान्य हैं। एक मंजिल वाले इस घर में 5 कमरे हैं। यह घर उनके पिता रसिक कोड़ा ने बनाया है। उनके अनुसार, जब यह घर तैयार किया गया था, उस वक्त इसमें 6-7 लाख रुपए खर्च हुए थे। मधु कोड़ा की इस इलाके में काफी जमीन भी है। अपना खेत हैं, जिसमें सालों भर खेती होती है। मधु कोड़ा भी कभी-कभार हल-बैल लेकर खेतों में निकल जाते हैं।

मां धान सुखाने में हैं व्यस्त


- इन दिनों उनके खेत से धान की कटाई हुई है। मधु कोड़ा की मां कुनी कोड़ा धान को सुखाने में व्यस्त हैं। उन्हें बेटे के दोषी और सजा मिलने की कुछ खास जानकारी तक नहीं है।
- घर के पास से ही एक रेलवे लाइन भी गुजरती है। इलाके में कुछ और भी पक्के घर हैं। पर इस घर को देख यह यकीन कर पाना मुश्किल है कि ये पूर्व सीएम मधु कोड़ा का घर हो सकता है।
- पाताहातू में एक मजदूर परिवार में पैदा हुए मधु कोड़ा का आरंभिक जीवन बेहद गरीबी में गुजरा। वे ठेका मजदूर रह चुके हैं।
- पिता रसिक खदान में मजदूरी किया करते थे। मजदूरी से लौटने के बाद अवैध रूप से देसी दारू बनाकर बेचा करते थे। तमन्ना थी कि बेटा पढ़ लिखकर थानेदार बन जाए।
- मधु कोड़ा के दिमाग में तो कुछ और ही चल रहा था। चाइबासा में प्राइमरी शिक्षा ली। पत्राचार से स्नातक हुए। वह फिर आरएसएस तथा ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन में रहे।
- मधु कोड़ा झारखंड के पहले सीएम बाबूलाल मरांडी की सरकार में पहली बार पंचायत मंत्री बने। 2005 में निर्दलीय चुनाव जीते अर्जुन मुंडा की सरकार को समर्थन दिया। 2006 में कोड़ा और तीन निर्दलीयों ने मुंडा सरकार को गिरा दिया और कोड़ा खुद मुख्यमंत्री बन गए थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ranchi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: ye hain jhaarkhnd ke Ex CM ke maataa-pitaa, kbhi mjduri ke baad bechte the shraab
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×