Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» Festival Of Colors Holi Tomorrow

रंगों का त्योहार होली कल, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

होली के रंगों से सराबोर होने को सब तैयार हैं, बस इंतजार है तो बुराई पर अच्छाई की जीत यानी होलिका दहन का।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Mar 01, 2018, 05:45 PM IST

रंगों का त्योहार होली कल, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

जमशेदपुर(झारखंड)।होली के रंगों से सराबोर होने को सब तैयार हैं। शुक्रवार को होली मनाई जाएगी। दो दिवसीय होली के पहले दिन गुरुवार को होलिका दहन किया जाएगा। वहीं, दूसरे दिन शुक्रवार को लोग होली खेलने के साथ एक-दूसरे को पर्व की शुभकामना देंगे। इधर, सुरक्षा को लेकर पुलिस ने चाक-चौबंध व्यवस्था कर रखी है।

-ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश कुमार उपाध्याय शास्त्री के अनुसार 28 फरवरी की सुबह 9.58 बजे चतुर्दशी शुरू हुई, जो एक मार्च की सुबह 7.53 बजे समाप्त होगी। सुबह में 7.53 बजे तक भद्रा लगेगी। शाम 6.58 बजे के बाद भद्रा समाप्त होने पर होलिका दहन होगा। वहीं, दो मार्च की सुबह होलिका दहन का भस्म धारण कर होली खेली जाएगी।

बुधवार को ही हो गया यहां होलिका दहन
-झारखंड में सबसे पहले होलिका दहन रांची के चुटिया में की गई। यह परंपरा करीब 1300 साल पुरानी है। यह नागवंशी राजाओं का शासन था और चुटिया छोटानागपुर की राजधानी थी। मान्यता थी किसी महत्वपूर्ण काम की शुरुआत राजधानी से हो। इसलिए परंपरा शुरू हुई। बाद में यहां राम मंदिर बना और यह परंपरा जारी है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ranchi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: rngaon ka tyohaar holi kl, surksaa ke kड़e intjaam
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×