Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» Filariaria Drug In 17 District

कल से खिलाई जाएगी फाइलेरिया की दवा, 17 जिलों के 2.75 करोड़ लोगों को दवा खिलाने का लक्ष्य

राज्य से फाइलेरिया उन्मूलन के लिए दो से चार अप्रैल तक मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) संचालित किया जाएगा।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 01, 2018, 07:38 PM IST

रांची। राज्य से फाइलेरिया उन्मूलन के लिए दो से चार अप्रैल तक मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) संचालित किया जाएगा। इस दौरान राज्य के 17 जिलों में दो से 80 वर्ष तक के उम्र के लोगों को फाइलेरिया रोधी दवा डीईसी एवं एलबेन्डाजोल की निर्धारित खुराक मुफ्त खिलाई जाएगी। इस वर्ष 17 जिलों के 23472 गांवों के 2.75 करोड़ आबादी को दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

घर-घर जाकर दवा दी जाएगी
इस कार्य में 1.10 लाख लोग लगाए जाएंगें। गर्भवती महिला, 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चे तथा गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को यह दवा नहीं दी जाएगी। प्रथम दिन बूथ पर तथा छुटे हुए लोगों को घर-घर जाकर दवा सेवन कराई जाएगी। किसी भी स्थिति में यह दवा खाली पेट सेवन नहीं करना है।

इन जिलों में चलेगा कार्यक्रम
यह कार्यक्रम राज्य के 17 जिलों (रांची, खूंटी, बोकारो, गुमला, गढ़वा, गोड्डा, देवघर, हजारीबाग, रामगढ़ चतरा, धनबाद, गिरिडीह, प. सिंहभूम, साहेबगंज, लोहरदगा, पूर्वी सिंहभूम एवं दुमका) में चलाया जाएगा। मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के तहत एक साथ चिन्हित आबादी को दवा खिलाने का उद्देश्य यह है कि जनसमुदाय में फाइलेरिया के परजीवी इतना कम हो जाए कि दूसरे स्वस्थ व्यक्ति में क्यूलेक्स मादा मच्छर द्वारा इस का प्रसार नहीं हो सके।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×