--Advertisement--

लालू की वजह से चर्चा में आया था यह होटल, कभी रहा करते थे यहां अंग्रेजों

लालू की वजह से चर्चा में आया था यह होटल, कभी रहा करते थे यहां अंग्रेजों

Danik Bhaskar | Jan 06, 2018, 03:05 PM IST
रांची स्थित होटल बीएनआर। इनसे रांची स्थित होटल बीएनआर। इनसे

रांची। चारा घोटाला मामले में शनिवार को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव सजा सुनाई गई। आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव पर रेल मंत्री रहते रेलवे होटल टेंडर में निजी फायदा पहुंचाने के भी आरोप हैं। जुलाई में इसी मामले पर सीबीआई की रेड के बाद रेलवे स्टेशन रोड स्थित होटल बीएनआर चाणक्य चर्चा में आया था। रांची और पुरी दोनों ही जगहों पर बना बंगाल नागपुर रेलवे (बीएनआर) होटल अंग्रेजों के जमाने का है, जो रेलवे के हेरिटेज होटल हैं।


-जुलाई में चारा घोटाला मामले में जब लालू प्रसाद यादव सीबीआई कोर्ट में पेश हो रहे थे, उसी वक्त रांची के होटल बीएनआर में सीबीआई की टीम ने छापेमारी की गई थी।
-आरोप है कि लालू प्रसाद जब रेल मंत्री थे, उन्होंने कई लोगों को रेलवे होटल के टेंडर में लाभ पहुंचाया था। बताते चलें कि 2006 में रेलवे के बीएनआर को चाणक्य बना दिया गया था।
-मामला 2006 का है, जब रेल मंत्रालय ने बीएनआर होटल 15 वर्षों के लिए आईआरसीटीसी को दिया फिर ये सुजाता होटल को दे दिया गया।
-आरोप है कि लालू ने रेल मंत्री रहते हुए सुजाता होटल्स को दोनों होटलों के टेंडर अवैध तरीके से दिलाए। रांची के बीएनआर होटल के ऐतिहासिक ढांचे को तोड़कर नया रूप दे दिया गया। आरोप है कि इसके बदले मिली जमीन पर लालू परिवार पटना (बिहार) में मॉल बना रहा है।

अंग्रेज भी रहते थे यहां
-ये दोनों होटल अंग्रेजों के जमाने के थे इसीलिए इसका ऐतिहासिक महत्व था पर अब नहीं रहा क्योंकि इन होटल्स को पूरा रेनोवेटेड कर दिया गया है।
-रांची का बीएनआर होटल एक बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। इस होटल का निर्माण अंग्रेजों के शासनकाल में किया गया था। तब इस होटल के कमरे में अंग्रेज भी रहा करते थे।
-इस होटल में जिम और स्वीमिंग पुल भी है। इसके अलावे 24 घंटे रूम सर्विस दी जाती है। पूरे होटल को लेटेस्ट फायर फाइटिंग सिस्टम से लैस किया गया है।
-किराए पर कार की भी सुविधा दी जाती है। अन्य बड़े होटल्स की तरह यहां भी कस्टमर्स को लॉन्ड्री की सुविधा दी जाती है।
-कॉन्फ्रेंस या किसी इंवेट के लिए बड़े-बड़े हॉल भी है यहां। इस होटल में सिंगल बेड का कमरा करीब 5 हजार रुपए और डबल बेड का कमरा तकरीबन 62 सौ रुपए प्लस टैक्स के साथ मिल जाता है।
-यह होटल बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से करीब 6 किलोमीटर की दूरी पर है। होटल में 4 फ्लोर और लगभग 68 रूम है।
-रांची और पुरी दोनों ही जगहों पर बना बंगाल नागपुर रेलवे (बीएनआर) होटल अंग्रेजों के जमाने का है, जो रेलवे के हेरिटेज होटल थे।