--Advertisement--

खाद्य मंत्री सरयू राय ने धान खरीद में आ रही शिकायतों की जांच का दिया आदेश

खाद्य मंत्री सरयू राय ने धान खरीद में आ रही शिकायतों की जांच का दिया आदेश

Danik Bhaskar | Jan 25, 2018, 04:47 PM IST
खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभ खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभ

रांची। खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री सरयू राय ने धान खरीद में आ रही विभिन्न शिकायतों की जांच का आदेश दिया है। उल्लेखनीय है कि विभिन्न जिलों से खरीद केंद्रों के समय पर नहीं खुलने केंद्रों पर बोरा उपलब्ध नहीं होने, किसानों से प्रति बोरा 5 से 10 किलोग्राम धान काट लिए जाने, बोरा की कीमत वसूले जाने, एसएमएस भेजने में सुस्ती बरतने तथा खरीद केंद्रों से धान का उठाव नहीं होने की शिकायतें मंत्री को लगातार प्राप्त हो रही हैं।

मंत्री ने विभागीय सचिव को इन शिकायतों की जांच का आदेश देते हुए कहा है कि अगर ये शिकायतें सही पाई गईं, तो एजेंसियों को काली सूची में डाल कर विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी। मंत्री ने बताया कि कई स्थानों से गैर किसानों के फर्जी रजिस्ट्रेशन की भी शिकायत मिली है। इसके अतिरिक्त किसानों से लिए गए धान के भुगतान में देरी करने तथा चावल मिलों की टैगिंग नहीं होने संबंधी शिकायतें भी मिल रही हैं।

मंत्री ने बताया कि वह फरवरी में विधानसभा के बजट सत्र की समाप्ति के बाद सभी जिलों का दौरा करेंगे और हर जिले में खरीद केंद्रों का औचक निरीक्षण करेंगे ताकि किसानों को धान बेचने में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े और उन्हें उनकी फसल का उचित मूल्य समय पर मिले।