--Advertisement--

एचईसी में ३९१.५ करोड़ की लागत से बनने वाले कन्वेंशन सेंटर का हुआ भूमि पूजन

Dainik Bhaskar

May 02, 2018, 04:39 PM IST

एचईसी में ३९१.५ करोड़ की लागत से बनने वाले कन्वेंशन सेंटर का हुआ भूमि पूजन

कन्वेंशन सेंटर निर्माण के लिए कन्वेंशन सेंटर निर्माण के लिए

रांची। राजधानी रांची में बनने वाले प्रदेश के सबसे बड़े कंवेंशन सेंटर का निर्माण कार्य बुधवार को भूमि पूजन के साथ ही प्रारंभ हो गया। एचईसी क्षेत्र में विकसित होने वाले रांची स्मार्ट सिटी (एरिया बेस्ड डेवेलपमेंट ) क्षेत्र में इस कंवेंशन सेंटर का निर्माण होना है, जिसकी जिम्मेदारी एलएंडटी कंपनी को दी गई है। सेंटर के निर्माण में 391.5 करोड़ रुपए की राशि खर्च होंगे और इस सेंटर में एक साथ 5000 लोग किसी भी कार्यक्रम में शिरकत कर सकते हैं।

क्या होगा खास

कुल बिल्टअप एरिया 9 लाख वर्ग फीट है। तीन बड़े ऑडिटोरियम, डबल बेसमेंट पार्किंग, पूरा परिसर वातानुकूलित, सिवरेज ट्रिटमेंट प्लांट, कई कंफ्रेंस हॉल, एक्जीबिशन स्पेस, बॉल रूम, फूड कोर्ट और विबरेज ऑउटलेट के अलावा कई अत्याधुनिक संसाधनों से लैस होगा कंवेंशन सेंटर।


1600 से अधिक वाहनों के लिए पार्किंग

इस बहुउद्देश्यीय कंवेंशन सेंटर के निर्माण के बाद राजधानी रांची में होने वाले कार्यक्रमों के लिए ये एक बेहतर प्लेटफॉर्म होगा। इस कंवेंशन सेंटर को वातावरण फ्रेंडली बनाने के लिए बाहर में लैंड स्केपिंग व गार्डेनिंग के लिए भी प्रावधान किए गए हैं। इस बिल्डिंग में दो फ्लोर अंडरग्राउंड बेसमेंट पार्किंग रहेगा, जिसमें लगभग 1040 कार एवं 641 दो पहिया वाहन को खड़ा करने की व्यवस्था हेगी। वहीं, ये भवन जी प्लस टू आकार में बनेगा। इस कंवेंशन सेंटर में कार्यक्रम के लिए बेहतर लाइट एंड साउंड और अन्य व्यवस्था होगी। कार्यक्रम को देखते हुए कैफेटेरिया और अन्य स्पेस भी प्रस्तावित है।

फोटो: सरफराज कुरैशी।

X
कन्वेंशन सेंटर निर्माण के लिए कन्वेंशन सेंटर निर्माण के लिए
Astrology

Recommended

Click to listen..