Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» Khadi Mela In Ranchi Jharkhand, People Enjoying

राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव देशभर से आए कारीगरों एवं कलाकारों की कला को कर रहा प्रोत्साहित

राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव देशभर से आए कारीगरों एवं कलाकारों की कला को कर रहा प्रोत्साहित

Pawan Kumar | Last Modified - Jan 02, 2018, 07:34 PM IST

रांची। मोरहाबादी मैदान में चल रहे राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव 2018 देशभर से आए कारीगरों एवं कलाकारों की कला को प्रोत्साहित कर रहा है। इस मेले के माध्यम से लोगों को पूरे देश की कला संस्कृति एक जगह देखने को मिल रही है। खादी मेले का आनन्द उठाने के लिए लोग राज्य के दूर-दराज के इलाकों से आ रहे है।

- राष्ट्रीय खादी एवं सरस मेला वह प्लेटफार्म है जहां लघु भारत का दर्शन होता है। संपूर्ण भारत के कारीगर, हस्तशिल्पी, स्वयं सहायता समूह इस जगह पर अपने हस्तनिर्मित वस्तुओं का प्रदर्शन करते हैं।

- राष्ट्रीय खादी एवं सरस मेले में नव वर्ष के अवसर पर महिला आगन्तुकों की सबसे अधिक भीड़ साड़ी और घर के सजावट के सामान और घरेलू आइटम के स्टाल पर रही। लोग पूरे हर्षोल्लास के साथ मेले का आनन्द उठा रहे हैं।

प्रमुख बैंकों ने अपना स्टाल लगाया, नये खाता खोलने एवं खाते की जानकारी दे रहे

- मेला परिसर में सभी प्रमुख बैंकों ने अपना स्टाल लगाया है। अग्रणी बैंकों में एसबीआई, केनरा बैंक, यूनियन बैंक, इलाहाबाद बैंक, झारखण्ड राज्य सहकारी बैंक, बैंक आफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक है।

- इन बैंकों ने मेला परिसर में ग्राहकों की सहायता के लिए ग्राहक सहायता डेस्क की स्थापना की है। ये बैंक अपने ग्राहकों के लिये मौके पर ही नये खाता खोलने एवं खाते की जानकारी प्राप्त करने की सुविधा प्रदान कर रहे हैं एवं बैंकों की योजना की संपूर्ण जानकारी प्रदान करने की व्यवस्था की है।

जूनियर मिस्टर एवं मिस खादी प्रतियोगिता का आयोजन

- राष्ट्रीय खादी एवं सरस मेले में कल पहली बार जूनियर मि. एवं मिस खादी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता को दो वर्गों में बांटा गया था।

- प्रथम वर्ग में प्रेप से वर्ग चार तक के बच्चों ने भाग लिया, जिसमें ऋषिका पाठक प्रथम, उदित राज, द्वितीय एवं वेदांत सिंह तृतीय स्थान पर रहे।

- द्वितीय वर्ग में वर्ग पांच से वर्ग आठ तक के बच्चों ने भाग लिया, जिसमें समृद्धि प्रथम, सृष्टि द्वितीय एवं जोत्सना तृतीय स्थान पर रही।

- विजेता प्रतिभागियों को झारखण्ड राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ के द्वारा मोमेंटो एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

- तीन जनवरी को राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव मिस्टर खादी एंड मिस खादी प्रतियोगिता संध्या 06.00 बजे से प्रारंभ होगी, जिसमें 18 से 35 साल के युवक-युवती भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता में झारखण्ड के प्रतिभागी भाग लेंगे।

फोटो : पवन कुमार।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×