रांची

--Advertisement--

लालू

लालू

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 10:12 AM IST
लालू प्रसाद ने सीबीआई कोर्ट के लालू प्रसाद ने सीबीआई कोर्ट के

रांची। झारखंड हाईकोर्ट ने शुक्रवार को राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को जमानत नहीं दी। उनकी याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस अपरेश कुमार सिंह की कोर्ट ने सीबीआई कोर्ट से रिकाॅर्ड प्रस्तुत करने को कहा। अगली सुनवाई दो सप्ताह बाद होगी। बताते चलें कि रांची सीबीआई कोर्ट ने लालू यादव को देवघर ट्रेजरी से अवैध निकासी के मामले में साढ़े तीन साल की सजा सुनाई है। लालू प्रसाद ने सीबीआई कोर्ट के इसी आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती दी है।

-इससे पहले 19 जनवरी को इस अपील पर सुनवाई होनी थी। पर वो टल गई थी। बता दें कि 23 दिसंबर को इस मामले में कोर्ट ने लालू समेत 16 आरोपियों को दोषी करार दिया था।

-तब से लालू समेत 16 आरोपी रांची की बिरसा मुंडा जेल में बंद हैं। लालू पर चारा घोटाले से जुड़े 7 केस दर्ज हैं।

-चाईबासा ट्रेजरी केस में उन्हें 2013 में 5 साल की सजा हो चुकी है। उन्हें सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई थी।

-24 जनवरी, 2018 को चाईबासा ट्रेजरी के दूसरे केस में उन्हें 5 साल की सजा चुनाई गई। बाकी 3 केस पर सुनवाई चल रही है।
-देवघर ट्रेजरी से अवैध निकासी केस में 6 जनवरी को सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने सजा का एलान किया था। 69 साल के लालू प्रसाद यादव को साढ़े तीन साल की जेल हुई।
-इसके अलावा कोर्ट ने उन पर 10 लाख का जुर्माना लगाया है। जेल में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक साथ बैठकर जज शिवपाल सिंह का फैसला सुनाया था।


क्या है देवघर ट्रेजरी केस?
- बिहार सरकार ने 1991 से 1994 के बीच मवेशियों की दवा और चारा खरीदने के लिए सिर्फ 4 लाख 7 हजार रुपए ही पास किए थे। जबकि इस दौरान देवघर ट्रेजरी से 6 फर्जी अलॉटमेंट लेटर से 89 लाख 4 हजार 413 रुपए निकाले गए।

सीबीआई कोर्ट में भी हुई पेशी

-इधर, डोरंडा ट्रेजरी से अवैध निकासी से संबंधित चारा घोटाला मामले में लालू की आज भी सीबीआई कोर्ट में पेशी हुई।

-दुमका ट्रेजरी से अवैध निकासी से संबंधित मामले की सुनवाई छह फरवरी को होगी। गुरुवार को दोनों ही मामले में लालू समेत अन्य आरोपियों ने हाजिरी लगाई थी।

X
लालू प्रसाद ने सीबीआई कोर्ट केलालू प्रसाद ने सीबीआई कोर्ट के
Click to listen..