Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» Minimum Weight Bike Invented By Salman From Ramgadh Jharkhand

इस लड़के ने बनाई सबसे हल्की बाइक : पहला वर्जन सेंसरलेस, अगले में होगा वाईफाई

इस लड़के ने बनाई सबसे हल्की बाइक : पहला वर्जन सेंसरलेस, अगले में होगा वाईफाई

Animesh Nachiketa | Last Modified - Dec 28, 2017, 12:51 PM IST

रामगढ़ (झारखंड)। इंडिया के बाजार में जल्द ही दुनिया की सबसे हल्की और स्टाइलिस्ट बाइक आने वाली है। यह चार्जेबल बैट्री से चलेगी और इसका वजन मात्र 12 किलोग्राम होगा। इस बाइक को एक घंटे तक चार्ज करने के बाद कम से कम 70 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इसकी कीमत 18 हजार रुपए तक होगी। BMW में जॉब करता है सलमान...

- सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो आने वाले समय में यह बाजार में सरपट दौड़ती नजर आएगी। इसे चेन्नई स्थित वेल्लौर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बीटेक की पढ़ाई पूरी करने वाले चितरपुर निवासी 22 वर्षीय छात्र सलमान ने बनाया है।


- सलमान फिलहाल विश्व के प्रसिद्ध और महंगी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू में रिसर्च एंड डेवलपमेंट इंजीनियर (आएएंडडीई) के पद पर कार्यरत है।

- सलमान रामगढ़ जिले के छोटे से कस्बे चितरपुर का रहने वाला है। उसने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई डीएवी रजरप्पा में कर यह मुकाम हासिल किया है।

ब्रेक सेंसर से लगेगा, गियरलेस है पहला वर्जन

- सलमान ने बताया, पहला वर्जन गियरलेस बनाया बनाया गया है। इसका ब्रेक सेंसर से लगेगा। पैर झुकाने पर बाइक रुक जाएगी।

- पार्किंग के झंझट से बचने के लिए इसे फोल्ड कर बैग की तरह कैरी भी किया जा सकता है, जबकि आने वाले वर्जन को सेटेलाइट से जोड़ा जाएगा। इसमें वाईफाई के साथ टैब लगाने की योजना है।

- टीचर पिता असदउल्लाह और शिक्षिका माता शबाना अंबर (अब स्वर्गीय) के पुत्र सलमान ने बताया कि देश के बड़े शहरों में पार्किंग की झंझट और प्रदूषण को देखकर उसने ऐसी बाइक बनाने की सोची और मात्र 27 दिनों के अंदर इसे बनाकर पेटेंट के लिए दे दिया।

- सलमान को कई बड़ी कंपनियों के ऑफर मिले हैं। सहमति बनी तो यह बाइक शीघ्र बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ranchi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: यह हॠसबसॠहलà¥à¤à¥ &a
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×