Home | Jharkhand | Ranchi | News | Minister Chandra Prakash Chaudhary Gifted 117 drinking water schemes on a new year

चन्द्र प्रकाश चौधरी ने दिया नये साल पर ११७ पेयजल योजनाओं का तोहफा गांव-गांव में पंहुचेगा पाईप से पानी - 1

चन्द्र प्रकाश चौधरी ने दिया नये साल पर ११७ पेयजल योजनाओं का तोहफा गांव-गांव में पंहुचेगा पाईप से पानी - 1

Kaushal Anand| Last Modified - Dec 31, 2017, 01:58 PM IST

Minister Chandra Prakash Chaudhary Gifted 117 drinking water schemes on a new year
चन्द्र प्रकाश चौधरी ने दिया नये साल पर ११७ पेयजल योजनाओं का तोहफा गांव-गांव में पंहुचेगा पाईप से पानी - 1

रांची।     राज्य के जल संसाधन, पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने नए साल पर राज्य वासियों को 117 पेयजल योजनाओं का तोहफा दिया है। नए साल में इन योजनाओं को पूरा किया जाएगा। 117 में से 59 ग्रामीण जलापूर्ति योजना को राज्य योजना से और 66 योजनाओं को डीएमएफटी से पूरा किया जाएगा।

 

 

-यह योजना सरकार के 2020 तक राज्यभर में पाइप जलापूर्ति से 50 प्रतिशत लोगों को जोड़ने के तय लक्ष्य को पूरा करने में सहायक बनेगा।  
-उन्होंने बताया कि राज्य योजना से 59 योजनाओं को पूरा करने में 750 करोड़ एवं डीएमएफटी से  66 योजनाओं को पूरा करने में 1396 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इसके साथ ही डीएमएफटी के तहत 19 योजनाओं को भी पूरा किया जाएगा। इसमें 982 करोड़ खर्च होंगे।

 

इन क्षेत्रों में पहुंचेगा पाइप लाइन से पानी
नए साल में गढ़वा जिले का डंडा प्रखंड के सभी गांव, गोड्डा जिले का पोडेयाहाट, जामताड़ा जिले का फतेहपुर, सिमडेगा जिले का केरसई, पाकरटांड़, कंशजोर, पलामू जिले का उंटरी रोड़ पांडू, लालगढ़, पाटन, हरिहरगंज, मोहम्मदगंज, चतरा जिले का गिद्वोर व मयूरहंड, गुमला जिले का मुर्गू, कुम्हारी, बसुआफोरी, चैनपुर, गिरिडीह जिले का अमरपुर, गादी, श्री रामपुर, चंदौरी, चान्हो-कपिला, रंगामाटी-रोशनाटुंडा, कुलगो, शंकरडीह, नगरी- लोहेडीह, ताराटांड, लेदा, लुप्पी, दुमका जिले का धोबा लखनपुर, धोबानारहिनबहाल, कनहरा, देवघर जिले का मारगोमुंडा, आसनबनी, बारा, माथाटांड, कुशमिल, खूंटी जिले का मुरहू, लोहरदगा जिले का कैरो, रांची जिले का तमाड़, बुढ़मू व चंदाघासी, सरायकेला जिले का कपाली, चांडिल, राजनगर, सरायकेला, कुचाई, हजारीबाग जिले का चलकुसा, गौरियाकरमा, चैपारण व झुमरा, कोडरमा जिले का पथलडीहा, मेघातरी, मसमोहना, तिलोकरी, चंदवारा व थाम का राज्य योजना  से और डीएमएफटी से चतरा जिले का टंडवा, तलियाडीह, बोकारो जिले का तेनुघाट बायातट, तेनुघाट दायातट, कथारा, पचमो, दहियारी, ललपनिया, नौडीहा, बटबीनोर, बेरमो, बिजुलिया, खंभरा, पश्चिम सिंहभूम जिले के बिला, तुईबीर, कुरसी, करायकेला, गंगदा, मंकरंडा, धनबाद जिले का तोपचांची व बाघमारा आदि में पाईप जलापूर्ति योजना को पूरा किया जायेगा। इस क्रम में जलापूर्ति से संबंधित संरचानाओं का भी निर्माण होगा। उन्होंने बताया कि गांव-गांव में लोंगो को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सके, इसको लेकर राज्य सरकार गंभीर है।

prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now