Home | Jharkhand | Ranchi | News | New AIIMS will open at Devghar at a cost of Rs.1103 crores

1103 करोड़ रुपए की लागत से देवघर में खुलेगा नया एम्स

केंद्र सरकार ने झारखंड के देवघर में एक नया अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) खेलने का फैसला किया है।

Dainikbhaskar.com| Last Modified - May 16, 2018, 08:27 PM IST

New AIIMS will open at Devghar at a cost of Rs.1103 crores
1103 करोड़ रुपए की लागत से देवघर में खुलेगा नया एम्स

नयी दिल्ली/रांची।  केंद्र सरकार ने झारखंड के देवघर में एक नया अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) खेलने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोेदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बुधवार को यहां हुई बैठक में इस आशय का फैसला किया गया। विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बैठक के बाद संवाददाता सम्मेेलन में बताया कि यह एम्स प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत खोला जाएगा और इसके लिए 1103 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। 

प्रति वर्ष सौ छात्रों को एमबीबीएस में दाखिला

इसमें 750 बिस्तरों का अस्पताल, ट्रॉमा सेंटर, एक मेडिकल कॉलेज तथा एक नर्सिंग कॉलेज होगा। मेडिकल कॉलेज में प्रति वर्ष सौ छात्रों को एमबीबीएस में दाखिला दिया जाएगा तथा नर्सिंग कॉलेज में प्रति वर्ष बीएससी नर्सिंग में 60 छात्रों को भर्ती किया जाएगा। 

 

आवासीय सुविधा भी उपलब्ध होगी

उन्होंने बताया कि इसके अलावा एम्स में 15 ऑपरेशन थिएटरों सहित 20 स्पेशलिटी एवं सुपर स्पेशलिटी विभाग होंगे। तीस बिस्तर वाला एक आयुष विभाग भी होगा, जिसमें चिकित्सा की पारंपरिक पद्धतियों से इलाज किया जाएगा। एम्स परिसर में डॉक्टरों तथा नर्सिंग स्टाफ के लिए आवासीय सुविधा भी उपलब्ध होगी। देवघर में इस एम्स की स्थापना से उस क्षेत्र के लोगों को बेहतर सुविधाएं मिलने के साथ ही बड़ी संख्या में डॉक्टर तथा अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित करने में भी मदद मिलेगी। 

prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now