Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» Preparations For The District Administration Are Speeding Up For Assembly By-Elections

विधानसभा उप चुनाव को लेकर जिला प्रशासन की तैयारियां हुईं तेज

28 मई को बोकारो के गोमिया और रांची के सिल्ली उपचुनाव के लिए मतदान किया जाएगा।

Sarfraz Quraishi | Last Modified - May 02, 2018, 10:38 AM IST

  • विधानसभा उप चुनाव को लेकर जिला प्रशासन की तैयारियां हुईं तेज
    विधानसभा उपचुनाव को लेकर जिला प्रशासन ने लिया तैयारियों का जायजा।

    रांची। भारत निर्वाचन आयोग के प्रधान सचिव केएन भार और अवर सचिव कुमार द्वारा सिल्ली विधानसभा उप चुनाव, 2018 की तैयारी की समीक्षा बैठक समाहरणालय सभा कक्ष में सम्पन्न हुई। इसमें उप चुनाव की तैयारियों के संबंध में जानकारी हासिल करने के साथ उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को कई दिशा निर्देश भी दिए।

    ये थे मौजूद
    इसमें जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह रांची डीसी राय महिमापत रे, एसएसपी कुलदीप द्विवेदी, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी गीता चौबे, एडीएम ला एंड आर्डर अखिलेश कुमार सिन्हा के अलावा अनगड़ा, सोनाहातू के बीडीओ, सीओ सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

    1,95015 मतदाता करेंगे वोट

    निर्वाचन आयोग द्वारा उप चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही रांची जिला प्रशासन ने सिल्ली उपचुनाव के लिए अपनी कमर कस ली है। 28 मई को बोकारो के गोमिया और रांची के सिल्ली उपचुनाव के लिए मतदान किया जाएगा। सिल्ली उपचुनाव में चार प्रखंड सिल्ली, अनगड़ा, राहे व सोनाहातू शामिल होंगे। इस चुनाव में सिल्ली के 1,95015 मतदाताओं द्वारा वहां का विधायक तय किया जाएगा। इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 99,432 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 95,582 होगी। कुल 278 मतदान केन्द्रों पर वोटिंग की प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी। इसके लिए 205 भवनों का उपयोग किया जाएगा। इनमें 135 भवनों में एक मतदान केन्द्र, 67 भवनों में दो मतदान केन्द्र तथा 3 ऐसे भवन होंगे, जहां तीन मतदान केन्द्र बनाया जाएगा।

    1700 चुनावकर्मी लगाए जाएंगे

    डीसी ने जानकारी दी कि सिल्ली उपचुनाव के लिए कुल 1700 कर्मियों को मतदान कार्य में लगाया जाएगा। चुनाव के पूर्व सभी कर्मियों का प्रशिक्षण कार्य भी कराया जाएगा। सिल्ली उपचुनाव में किसी प्रकार की शिकायत व जिला प्रशासन के साथ जानकारी शेयर करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा टॉल फ्री नंबर जारी किया जाएगा। डीसी ने कहा कि निकाय चुनाव में भी टॉल फ्री नंबर जारी किया गया था, जिससे प्रशासन को गुप्त रूप से कई अहम जानकारियां मिल सकी थी।

    डीडीसी होंगे निर्वाची पदाधिकारी

    सिल्ली उपचुनाव के लिए उप विकास आयुक्त रांची को निर्वाची पदाधिकारी बनाया गया है। इनके साथ चार उपनिर्वाची पदाधिकारी भी होंगे। हालांकि चारों उपनिर्वाची पदाधिकारी के नाम अभी तय नहीं किए गए हैं।


    एडीएम रखेंगे खर्च पर पैनी नजर

    सिल्ली उपचुनाव के दौरान पैसों का जबरदस्त खेल होने के आसार व्यक्त किया जा रहा है। इस दिशा में प्रशासन की क्या तैयारी रहेगी? इस बाबत डीसी ने बताया कि प्रत्याशियों पर विशेष नजर रखी जाएगी। सदर व बुंडू एसडीओ को इसके लिए जबाबदेही दी गई है। जहां तक पैसों के खेल की बात है तो इसके लिए एडीएम लॉ एण्ड ऑर्डर अखिलेश कुमार सिन्हा को जबाबदेही दी जाएगी। इसके लिए आम लोगों के लिए टॉल फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा, जिसपर लोग किसी भी प्रत्याशी द्वारा किए जा रहे ऐसे किसी भी खर्च की सूचना दे सकेंगे। उन्होंने भरोसा दिलाया कि किसी प्रकार के गलत काम को अनदेखा नहीं किया जाएगा।

    फोटो: सरफराज कुरैशी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×