--Advertisement--

सरकार के ०३ वर्ष पूरे होने के पर सीएम ने कहा- तीन साल में विकास की सुदृढ़ नींव रखी गई है और न्यू झारखण्ड के निर्माण की शुरुआत हो गई है

सरकार के ०३ वर्ष पूरे होने के पर सीएम ने कहा- तीन साल में विकास की सुदृढ़ नींव रखी गई है और न्यू झारखण्ड के निर्माण की शुरुआत हो गई है

Dainik Bhaskar

Dec 28, 2017, 06:36 PM IST
मंच पर मौजूद सीएम व अन्य। मंच पर मौजूद सीएम व अन्य।

रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि गांव,गरीब और किसान का उत्थान ही सरकार की प्राथमिकता रही है। आज सरकार के 3 वर्ष पूरे हुए हैं। इन तीन साल में विकास की सुदृढ़ नींव रखी गई है और न्यू झारखण्ड के निर्माण की शुरुआत हो गई है। अगले साल जून तक युवाओं को 50 हजार नौकरियां सरकार देगी। धरातल पर उतरेंगी योजनाएं...

- सीएम ने कहा कि योजनाओं को धरातल पर उतारना सरकार की प्राथमिकता रही है। राज्य में जून 2018 तक 50 हजार सरकारी पदों पर नियुक्ति की जायेंगी। अब तक एक लाख से ज्यादा नियुक्तियां हो चुकी है। इनमें 95 प्रतिशत स्थानीय निवासी को ही नौकरी मिली है।

- राज्य से बेरोजगारी को दूर करना ही सरकार का लक्ष्य है। रोजगार सृजन के लिये सरकार द्वारा मुख्यमंत्री लघु उद्यम बोर्ड, जोहार योजना एवं तेजस्वनी योजना सहित कई कल्याणकारी योजना की शुरूआत की गई है।

- तेजस्वनी योजना के तहत महिलाओं को प्रशिक्षित कर उन्हें विभिन्न रोजगार से जोड़ना है। तेजस्वनी योजना महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देगा।

- मुख्यमंत्री गुरुवार को राज्य रकार के तीन वर्ष पूरे होने के अवसर पर कांके रोड स्थित मुख्यमंत्री आवास में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

वर्ष 2018 संकल्प सिद्धि वर्ष के रूप में मनाया जाएगा

- मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2017 गरीब कल्याण वर्ष के रूप में मनाया गया। वर्ष 2018 संकल्प सिद्धि वर्ष के रूप में मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री के सपनों को साकार करने हेतु दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ कार्य करने की आवश्यकता है।

- जन भागीदारी से ही नया भारत-नया झारखण्ड के मिशन को पूरा किया जा सकता है। राज्य में कोई बेरोजगार न रहे, कोई बिना दवा न रहे, कोई अशिक्षित न रहे, हर हाथ को काम और हर खेत में पानी तभी नया झारखण्ड एवं विकसित झारखण्ड का निर्माण होगा।

- कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा झार मधु की शुरूआत की गई। झार मधु की शुरूआत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 25 हजार किसानों द्वारा इस उद्योग को विकसित किया जा रहा है।

- इस उद्योग में रोजगार को बढ़ावा देने के लिये 600 मास्टर ट्रेनर भी रखे गये हैं। इस उद्योग के विकास से राज्य में मीठी क्रांति की शुरूआत होगी। ठंडे देशों में हनी की मांग ज्यादा है अतएव झारखण्ड की बनी मीठी हनी दूसरे देशों में निर्यात किया जा सकेगा।

नियुक्तियों में 95 प्रतिशत स्थानीय लोगों को नौकरी मिली

- कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अपने स्वागत संबोधन में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में सरकार ने राज्य में विकास की एक सफल रेखा खींची है। झारखण्ड के तीव्र विकास को लेकर सामूहिक प्रयास और इच्छाशक्ति दिखी है।

- समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास कार्यों को पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता रही है। विकास को गति देने के लिये क्षमता का विस्तार हुआ है। नियुक्तियों की शुरूआत हुई है। नियुक्तियों में 95 प्रतिशत स्थानीय लोगों को नौकरी मिली है।

- राज्य ब्रांड झारखण्ड के तौर पर उभरकर सामने आया है। राज्य निवेशकों का ध्यान आकर्षित करने में सफल रहा है।

फोटो : पवन कुमार।

X
मंच पर मौजूद सीएम व अन्य।मंच पर मौजूद सीएम व अन्य।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..