--Advertisement--

सीएम ने दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल में पदाधिकारियों के साथ की बैठक, कहा- सभी उपायुक्त १५ दिनों के अंदर अपने जिलों के विभिन्न विभागों के बैंक खातो में संधारित राशि को सरेंडर करें

सीएम ने दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल में पदाधिकारियों के साथ की बैठक, कहा- सभी उपायुक्त १५ दिनों के अंदर अपने जिलों के विभिन्न विभागों के बैंक खातो में संधारित राशि को सरेंडर करें

Danik Bhaskar | Dec 08, 2017, 07:02 PM IST
सिमडेगा में अधिकारियों के साथ सिमडेगा में अधिकारियों के साथ

रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के सभी उपायुक्तों को 15 दिनों के अंदर अपने अपने जिलों के विभिन्न विभागों के बैंक खातो में संधारित राशि को सरेंडर करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि गांवों में जाकर लोगों को प्रेरित करें। बिचौलियों पर अंकुश रखें। वर्ष 2022 तक राज्य से गरीबी को खत्म करना है। प्रशासनिक अधिकारी होने के नाते आपलोगों को यह सौभाग्य मिला है कि गरीबों की जिन्दगी में मुस्कुराहट लाएं, आपका जीवन का मकसद यही होना चाहिए। सीएम शुक्रवार को दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल में पदाधिकारियों के साथ सरकार द्वारा चलाए जा रहे विकास एवं कल्याणकारी कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

गांव में जाकर योजनाएं देखें ऑफिसर्स

सीएम ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी नियमित रूप से गांव में जाकर योजनाओं का अवलोकन करें, ग्रामीणों की समस्या को सुने, कृषकों, महिलाओं, बेरोजगारों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कृषि पशुपालन, बागवानी के क्षेत्र में संभावना तलाशने के लिए सर्वे कराकर प्लान तैयार करने को कहा।

गांव में बिचौलिये गरीबों का हक ना मारे इसके लिए पैनी नजर रखने को कहा। अधिकारी अपने निचले अधिकारियों की जिम्मेवारी तय कर उनसे काम करायें। समय के साथ कार्यप्रणाली में सुधार लाये, लेट लतीफ ना हो, योजनाओं का क्रियान्वयन ठीक से हो। प्रणाली में सरलीकरण हो तथा समय के साथ सोच में बदलाव लाना होगा तभी राज्य की तस्वीर बदलेगी।

अधिकारी टोल फ्री एम्बुलेंस तथा स्वास्थ्य बीमा की मॉनिटरिंग करें

सीएम ने कहा कि अधिकारीगण टोल फ्री एम्बुलेंस तथा स्वास्थ्य बीमा के लिए मॉनिटरिंग करने का कार्य करें। जोहार योजना से महिलाओं एवं बेरोजगारों को जोड़े तथा ग्रामीण कृषकों की आय दुगुनी करने की दिशा में भी कार्य करे। उन्होंने कहा कि महिलाओं एवं बच्चियों को तेजस्वनी योजना से जोड़ कर प्रशिक्षित करते हुए पलायन पर अंकुश लगाएं।

सीएम ने कहा कि सभी जिलों में व्यवसायियों एवं नागरिकों की भागीदारी से शहर को साफ रखें। उन्होंने सड़क सुरक्षा के लिए नियमित हेलमेट चेकिंग, सीसीटीवी से निगरानी करने तथा सड़क पर अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अमन चैन बनाये रखने के लिए नियमित रूप से प्रति दो माह पर शांति समिति की बैठक करें।

बैठक में विकास आयुक्त अमित खरे, सचिव अविनाश कुमार, नितिन मदन कुलकर्णी, मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, सचिव आराधना पटनायक, सचिव पूजा सिंघल, एमडी एनएचएम कृपा नन्द झा, इसके अलावे आयुक्त दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल दिनेश चन्द्र मिश्र, क्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक नवीन कुमार सिंह, पुलिस उप महानिरीक्षक साकेत कुमार सिंह सहित दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, उपविकास आयुक्त उपस्थित थे।

आगे की स्लाइड् पर देखें एक और PHOTO :

फोटो : पवन कुमार।