--Advertisement--

टोरी-बालूमाथ रेल लाईन काकेंद्रीय रेल मंत्री ने किया ऑनलाइन लोकार्पण

टोरी-बालूमाथ रेल लाईन काकेंद्रीय रेल मंत्री ने किया ऑनलाइन लोकार्पण

Danik Bhaskar | Mar 09, 2018, 02:09 PM IST
मालगाड़ी को हरी झंडी दिखा, किया मालगाड़ी को हरी झंडी दिखा, किया

लातेहार(झारखंड)। रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को टोरी-बालूमाथ रेल लाइन का ऑनलाइन लोकार्पण किया। लोकार्पण कार्यक्रम को लेकर टोरी जंक्शन पर समारोह आयोजित किया गया। टोरी-शिवपुर निर्माणाधीन रेल लाइन के बीचों-बीच पड़ने वाले बालूमाथ स्टेशन की दूरी टोरी से 20 किलोमीटर व राजधानी रांची से 131 किलोमीटर है। हालांकि सरकार द्वारा अब तक टोरी से बालूमाथ तक पैसेंजर ट्रेन के परिचालन का कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

टोरी व बालूमाथ के बीच तीन रेलवे स्टेशन भी बनाए गए
-इस रेल लाइन से वर्तमान में केवल मालगाड़ी का संचालन किया जा रहा है। इसके लिए दो कोल साइडिंग भी बनाया जा चुका है। इसमें बुकरु व मनातू कोल साइडिंग शामिल हैं।

-टोरी-बालूमाथ नए रेलखंड के बीच 3 स्टेशन, 5 बड़े पुल, 7 फ्लाईओवर एवं 38 छोटे पुल हैं। 1141 करोड़ रुपए की लागत से यह रेल परियोजना बनी हैं।

-जिस दिन से सरकार इस रेलखंड पर पैसेंजर ट्रेन का परिचालन करेगी, उस समय रांची से 18वें स्टेशन पर बालूमाथ रेलवे के मानचित्र में सामने आएगा।

स्थानीय लोगों ने कहा- आम जनता को तो कोई फायदा नहीं
-रेल मंत्री के ऑनलाइन लोकार्पण के बाद हरी झंडी दिखाकर टोरी से बालूमाथ के लिए एक मालगाड़ी को रवाना किया गया। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस रेल खंड के लोकार्पण से फिलहाल आम जनता को तो कोई फायदा नहीं होने वाला। कोयला कारोबारियों को ही केवल इसका लाभ मिलेगा।

-लोकार्पण के मौके पर लातेहार विधायक प्रकाश राम, पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ललितचंद त्रिवेदी और कई वरीय अधिकारी व गणमान्य लोग उपस्थित थे।

फोटो: संजय तिवारी।