Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» Two Men Punished In Nirsa Dhanbad By Local Governing Body

दंपती से अमानवीय सलूक, आहत विवाहिता ने कहा-मुखिया पर कार्रवाई हुई, तो कर लूंगी आत्मदाह

दंपती से अमानवीय सलूक, आहत विवाहिता ने कहा-मुखिया पर कार्रवाई हुई, तो कर लूंगी आत्मदाह

Animesh Nachiketa | Last Modified - Dec 09, 2017, 11:39 AM IST

धनबाद (झारखंड)। यहां के निरसा में एक पंचायत ने दाे व्यक्ति को अलग-अलग आरोपों के तहत सजा सुनाई। एक का सिर मुड़वाया, चेहरे पर कालिख पोती और जूतों की माला पहनाकर पूरे गांव में घुमाया। वहीं दूसरे व्यक्ति के गले में जूतों की माला पहनाई गई और ढ़ोल-बाजे के साथ उसे अपमानित करते हुए पूरे गांव में घुमाया। क्या है मामला...?

- पहले मामले में पंचायत ने तुगलकी फरमान सुनाते हुए पहले एक विवाहिता को बदचलन बताकर उसका सिर मुड़वाया, चेहरे पर कालिख पोत और जूतों की माला पहनाकर पूरे गांव में घुमाया।

- फिर एक दिन बाद ही उसके पति के साथ भी वैसा ही सुलूक किया। धमकाते हुए उससे जबरन यह भी कहलवाया कि उसकी पत्नी चरित्रहीन है।

- यह करतूत है धनबाद के केलियासोल प्रखंड की आंखद्वार पंचायत के मुखिया षष्टि सिंह की। उनके तानाशाही रवैए के खिलाफ आंखद्वार के दंपती ने कालूबथान ओपी में एफआईआर दर्ज कराई है।

पीड़िता ने कहा, इज्जत तार-तार कर दी

- पीड़िता ने कहा कि पूरे समाज के सामने मुखिया ने झूठा इल्जाम लगाते हुए उसकी इज्जत तार-तार कर दी। अब किसी के सामने आने में शर्म महसूस होती है।

- अगर मुखिया और उसका साथ देनेवालों पर कार्रवाई नहीं हु़ई, तो सबके सामने आत्मदाह कर लूंगी।

- इधर, महिला के पति ने पुलिस को बताया कि बुधवार की सुबह मुखिया षष्टि सिंह किसी काम के बहाने मुझे घर से बुलाकर अपने घर ले गए। वहां उनके गुर्गों की भीड़ लगी थी। जब तक मैं कुछ समझ पाता, षष्टि सिंह ने मेरी पत्नी पर गंदे-गंदे आरोप लगाते हुए मुझे थप्पड़ जड़ दिया।

- फिर मेरे मुंह पर गोबर और कालिख लेप, चप्पलों की माला पहनाकर पूरी पंचायत में घुमवाया। इस दौरान उसने लात-डंडों से पीटा भी। हर जगह जबरन यह भी बुलवाया गया कि मेरी पत्नी बदचलन है।

पंचायत में गुंडाराज चलाना चाहता है मुखिया

- दंपती का आरोप है कि मुखिया पूरी पंचायत में गुंडाराज चलाना चाहता है। वह प्रखंड में अपनी दबंगई साबित करने के लिए ऐसा कर रहा है।

- किसी की बहू-बेटी को बेइज्जत करने से भी उसे परहेज नहीं है। मुखिया बनने के कुछ दिनों बाद से ही उसने खुद को केलियासोल प्रखंड के मुखिया संघ का अध्यक्ष घोषित कर दिया और अपनी गाड़ी पर इसका बोर्ड लगाकर धौंस झाड़ता फिरता है।

अवैध संबंध का आरोप लगाकर पूरे गांव में घुमाया

- वहीं एक दूसरे मामले में पंचायत ने एक युवक पर महिला से अवैध संबंध का आरोप लगाते हुए उसे शुक्रवार को पूरे गांव में घुमाया।

- युवक के गल में चप्पल-जूतों की माला डाला गई। ढ़ोल-बाजे के साथ उसे पूरे गांव में जुलूस की शक्ल में घुमाया। कई लोग इस जुलूस में शामिल हुए।

- महिला का पति कानपुर में नौकरी करता है। पीड़ित युवक का महिला के घर आना-जाना था। इसी शक के आधार पर पंचायत ने यह कार्रवाई की।

दोषियों पर होगी कार्रवाई : पुलिस

- कालूबथान ओपी के प्रभारी सच्चिदानंद साहू ने कहा कि कानून को अपने हाथ में लेने का अधिकार किसी को नहीं है।

- पीड़ित दंपती की शिकायत पर एफआईआर दर्ज कर ली गई है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। इसमें जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पुलिस दोनों मामलों की जांच कर रही है।

आगे की स्लाइड्स पर देखें संबंधित PHOTOS :

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ranchi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: sir muड़vaakar kalikh potaa, gaaanv mein ghumaayaa, cheharaa kalaa kar aise nikalaa julus
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×