Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» Admission Forms To Navodaya Vidyalaya Will Be Up To 25 Nov

नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए २५ तक जमा होगा ऑनलाइन व ऑफलाइन फार्म

नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए २५ तक जमा होगा ऑनलाइन व ऑफलाइन फार्म

RK Rakesh | Last Modified - Nov 09, 2017, 06:13 PM IST

रांची। जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए 25 नवंबर तक ऑनलाइन और ऑफलाइन फाॅर्म जमा होगा। राज्य के सभी 24 जिलों के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे स्टूडेंट्स इस प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। नवोदय विद्यालय में पढ़ने के लिए राज्य के सरकारी स्कूलों का छात्र होना जरूरी है।

नवोदय विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से सत्र 2017-18 में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। राज्य के प्रत्येक नवोदय विद्यालय में परीक्षा के आधार पर चयनित 80 स्टूडेंट्स का एडमिशन लिया जाएगा। इंट्रेंस एग्जाम 10 फरवरी को आयोजित किया जाएगा। अधिक जानकारी और फॉर्म भरने के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय की वेबसाइट www.nvshg.org या www.jnvranchi.ac.in को देखा जा सकता है। बताते चलें कि ग्रामीण प्रतिभाओं को इस स्कूल में क्लास छह से 12वीं तक निशुल्क शिक्षा दी जाती है।

ग्रामीण बच्चों के लिए 75 फीसदी सीटें आरक्षित
नवोदय विद्यालय की 75 फीसदी एडमिशन सीटें ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों के लिए आरक्षित है। वहीं, 33 प्रतिशत एडमिशन सीटें छात्राओं के लिए आरक्षित है। प्रवेश परीक्षा के बाद ग्रामीण कोटे के दाखिले का दावा करने पर स्टूडेंट्स को प्रमाण देना होगा कि क्लास तीन से पांचवीं तक की पढ़ाई ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में हुई है। परीक्षा में शामिल होने के छात्र-छात्राओं को सरकारी स्कूल के रजिस्टर में नाम दर्ज होना जरूरी है।

5वीं क्लास के स्टूडेंट्स होंगे परीक्षा में शामिल
जवाहर नवोदय विद्यालय के एडमिशन इंट्रेंस टेस्ट में सिर्फ सरकारी स्कूल के स्टूडेंट्स ही शामिल हो सकेंगे। इसके लिए सरकार के स्तर से उनकी उम्र सीमा तय की गई है। विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदक की जन्म तिथि एक मई 2005 से 30 अप्रैल 2009 तक ही होनी चाहिए। सभी जिलों के डीसी ने प्रखंड विकास पदाधिकारियों को पत्र लिखकर इस परीक्षा में अधिक से अधिक बच्चों को सहभागिता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×