Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» Anandlok Hospital Inaugurated In Chakulia By CM Raghubar Das

मुख्यमंत्री ने चाकुलिया स्थित आनंदलोक अस्पताल का किया उद्घाटन, कहा- ३ हजार एएनएम की बहाली जल्द

मुख्यमंत्री ने चाकुलिया स्थित आनंदलोक अस्पताल का किया उद्घाटन, कहा- ३ हजार एएनएम की बहाली जल्द

Pawan Kumar | Last Modified - Nov 10, 2017, 05:00 PM IST

पूर्व सिंहभूम (झारखंड)। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर राज्य सरकार झारखंड में निवास करने वाले 68 लाख परिवारों में से 57 लाख परिवार को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना देगी। प्रथम चरण में यह योजना राजधानी रांची में लागू होगी। 28 दिसंबर 2017 के बाद राज्य के सभी जिलों के लोग इस योजना का लाभ ले सकेंगे।दो लाख रुपए का बीमा...
- इस योजना के तहत परिवार के किसी व्यक्ति को गंभीर बीमारी होने पर राज्य सरकार दो लाख रुपये का बीमा प्रदान करेगी। योजना का उद्देश्य सभी को स्वास्थ्य सुविधा देना है जिसके लिए सरकार प्रतिबद्ध है।
- सीएम शुक्रवार को चाकुलिया में आनंदलोक अस्पताल के उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।
329 मोबाइल मेडिकल उपचार वाहन का शुभारंभ 15 को
- सीएम ने कहा कि 15 नवंबर 2017 को 329 मोबाइल मेडिकल उपचार वाहन का शुभारंभ भी होगा। प्रथम चरण में 50 एंबुलेंस अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित आम लोगों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करेंगे इसके बाद वाहनों की संख्या में धीरे धीरे इजाफा होगा। सुविधा का लाभ जरूरतमंद दूरभाष संख्या 108 पर कॉल कर प्राप्त कर सकते हैं।
- मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द 3 हजार एएनएम को नियुक्त किया जायेगा। स्वास्थ्य के क्षेत्र में हम पिछड़े हैं। बावजूद इसके राज्य सरकार लगातार आम लोगों को बेहतर स्वास्थ सुविधा देने की दिशा में कार्य कर रही है।
- सरकार वर्ष 2015 से ही लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने हेतु प्रयासरत है, इसके तहत असाध्य बीमारी लाभ योजना में बीमारी की संख्या में इजाफा किया गया और इसकी संख्या 117 हुई इस योजना का लाभ सभी को प्राप्त हो इसके लिए सरलीकरण भी हुआ। 2.50 से 5 लाख रुपये तक राज्य सरकार लोगों को उपलब्ध करा रही है।
- यह योजना बीपीएल परिवारों पर ही लागू नहीं होती है, बल्कि 72 हजार रुपये सालाना का आय प्रमाण पत्र दिखाने पर सामान्य लोगों को भी इसका लाभ मिल रहा है। देशभर के 80 अस्पतालों में आम लोग इस योजना के तहत इलाज करा सकते हैं।
आनंदलोक अस्पताल प्रबंधन को राजधानी रांची में 5 एकड़ जमीन उपलब्ध कराएगी
- मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत में प्राचीन काल से ही समाजसेवा लोग करते आए हैं। इस दिशा में आनंदलोक अस्पताल प्रबंधन का प्रयास सराहनीय है। वर्षों से बंद इस अस्पताल का शुभारंभ कर नेक कार्य किया है। हम सभी को ऐसे कार्यों से प्रेरणा लेकर समाज के लिए कुछ करना चाहिए।
- राज्य सरकार आनंदलोक अस्पताल प्रबंधन को राजधानी रांची में 5 एकड़ जमीन उपलब्ध कराएगी और यह सुनिश्चित करेगी कि अस्पताल निर्माण का कार्य जल्द प्रारंभ हो।
- सीएम ने बताया कि चाकुलिया में निवास करने वाले 500 बेघर गरीब लोगों के लिए आनंदलोक अस्पताल और राज्य सरकार मिलकर घर का निर्माण करेगी, जिसमें 1 लाख 30 हजार आनंदलोक अस्पताल प्रबंधन और 52 हजार रुपये राज्य सरकार देगी।
- कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री रामचन्द्र चंद्रवंशी, सांसद जमशेदपुर विद्युत वरण महतो, अध्यक्ष आनंदलोक अस्पताल समूह देव कुमार शर्राफ, डॉ दिनेशानंद गोस्वामी व अन्य मौजूद थे।
आगे की स्लाइड्स पर देखें संबंधित PHOTOS :
फोटो : पवन कुमार।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×