Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» CM Secretary Said That If The Illegal Mining Happened, Action On DC-SP

सीएम के सचिव ने कहा-अवैध खनन हुआ तो डीसी-एसपी पर कार्रवाई तय

सीएम के सचिव ने कहा-अवैध खनन हुआ तो डीसी-एसपी पर कार्रवाई तय

Gupteshwar Kumar | Last Modified - Nov 05, 2017, 04:10 PM IST

दुमका (झारखंड)। सीएम के सचिव व खनन सचिव सुनील कुमार वर्णवाल ने रविवार को सूचना भवन सभागार में कहा कि संथाल परगना में अवैध खनन के कई शिकायतें लगातार प्राप्त हो रही है। सरकार अवैध खनन पर गंभीर है। उन्होंने कहा कि हर हाल में अवैध खनन बन्द होगा। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार अवैध खनन में लिप्त लोगों पर कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद भी अगर अवैध खनन की सूचना राज्य स्तर पर या मुख्यमंत्री को प्राप्त होती है तो उस परिस्थित में डीसी और एसपी की जिम्मेवारी तय की जाएगी।
मशीन को जब्त कर संबंधित व्यक्ति पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी
उन्होंने कहा कि रविवार के दिन संथाल परगना के सभी छह जिलों के डीसी एवं एसपी के साथ अवैध खनन पर बैठक करना राज्य सरकार की गम्भीरता को दर्शाता है। सभी बालूघाट चाहे वे बन्दोवस्त हो या अबन्दोवस्त हो अगर मशीन का उपयोग करते पाया गया तो मशीन को जब्त कर संबंधित व्यक्ति पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि लगातार ऐसी कई शिकायतें प्राप्त हो रही है कि बालू को वाहन के माध्यम से एक जगह पर संग्रहित कर उन्हें समय समय पर बेचा जाता है ऐसे लोगों के विरूद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।
धावा दल बनाने का निर्देश
सुनील कुमार वर्णवाल ने कहा कि कुछ एक शिकायतें ऐसी भी मिली है कि बंगाल के तरफ से अवैध बालू का उठाव कर झारखंड होते हुए अन्य राज्यों तक जाता है। एेसे मामलों पर उनके चालान की जांच की जाएगी तथा अवैध बालू को जब्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर जिला खनन पदाधिकारी के कार्यालय में एसपी और डीसी सुनिश्चित करेंगे कि पुलिस बल की एक टीम हमेशा उपस्थित रहेंगे जो कभी भी अवैध खनन की सूचना मिलने पर छापेमारी कर संबंधित व्यक्ति पर कार्रवाई करेगी। अगले 15 दिनों के अन्दर पर्याप्त संख्या में धावा दल बनाकर सभी बालू घाटों पर छापेमारी कराई जाए और कहीं भी अगर मशीनों का उपयोग हो रहा हो तो उन्हें जब्त किया जाय। अगर किसी घाट पर व्यवसायिक कारण से अवैध खनन हो रहा हो तो उसके भी मशीन को जब्त कर उनके विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की जाए।
अवैध क्रसर को चलने नहीं दिया जाएगा
उन्होंने कहा- सभी धावा दल अवैध क्रसर की जांच करेगा तथा अवैध क्रसर को जब्त कर आगे की प्रक्रिया करते हुए उसकी निलामी भी करेगी या फिर कानूनी प्रक्रिया से जो चालू कराने के इच्छुक हैं, वह चालू करा सकते हैं। किसी भी परिस्थिति में अवैध क्रसर को चलने नहीं दिया जाएगा। कई क्रसर ऐसे भी हैं जो वैध है लेकिन उनके द्वारा अवैध पत्थर का क्रसिंग किया जाता है, उनकी भी जांच चालान के माध्यम से की जाएगी। जिले के डीसी को यह जिम्मेवारी दी गई है कि वे धावा दल का गठन करें। डीसी तय करेंगे कि धावा दल में किन्हें रखा जाएगा।
एसपी को दिया यह निर्देश
सुनील कुमार वर्णवाल ने कहा कि अगर अवैध खनन में किसी भी खनन पदाधिकारी की संलिप्तता होगी तो उनपर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। एसपी को निर्देश दिया गया है कि लोकल स्तर पर अगर किसी अवैध खनन की सूचना मिलती है तो अपने नेतृत्व में छापेमारी कर उक्त व्यक्ति के विरूद्ध तथा उनके साथ संलिप्त व्यक्तियों के विरूद्ध कार्रवाई करेंगे। इसके बाद भी अगर अवैध खनन की सूचना राज्य स्तर पर या मुख्यमंत्री को प्राप्त होती है तो उस परिस्थित में डीसी और एसपी की जिम्मेवारी तय की जाएगी।
अवैध खनन की सूचना 181 पर भी दे सकते हैं
उन्होंने कहा कि वन विभाग के जमीन पर अगर अवैध खनन किया गया तो फाॅरेस्ट एक्ट के तहत संबंधित व्यक्ति पर कार्रवाई की जाएगी तथा अवैध खनन में लगे मशीनों को जब्त कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 100 नम्बर या जिला प्रशासन के नम्बर के साथ-साथ अवैध खनन की सूचना 181 पर काॅल कर मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकते हैं। मुख्यमंत्री खुद इसकी समीक्षा करेंगे।
देवघर के जिला खनन पदाधिकारी निलंबित
इससे पूर्व डीआरडीए सभागार में खनन सचिव ने संथाल परगना के सभी छह जिलों के डीसी और एसपी के साथ अवैध खनन पर एक बैठक की तथा आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। बैठक के दौरान देवघर के जिला खनन पदाधिकारी बाबुलाल रजक को बिना किसी सूचना के मुख्यालय से अनुपस्थित पाए जाने पर निलंबित किया गया। डीसी मुकेश कुमार द्वारा खनन सचिव सुनील कुमार वर्णवाल को मोमेंटो तथा दुमका जिला पर बनी काॅफी टेबल बुक दी गई।
आगे की स्लाइड्स में देखिए फोटोज...
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×