--Advertisement--

मुख्यमंत्री ने की प्रखंड समन्वयकों के साथ बैठक, कहा- मार्च तक आदिवासी विकास समिति और ग्राम विकास समिति का गठन पूर्ण करें

मुख्यमंत्री ने की प्रखंड समन्वयकों के साथ बैठक, कहा- मार्च तक आदिवासी विकास समिति और ग्राम विकास समिति का गठन पूर्ण करें

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 05:19 PM IST
मुख्यमंत्री रघुवर दास पंचायत मुख्यमंत्री रघुवर दास पंचायत

रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य के प्रखंड समन्वयकों को निर्देश दिया है कि वे मार्च तक आदिवासी विकास समिति और ग्राम विकास समिति का गठन पूर्ण कर लें। अप्रैल से योजनाओं को लागू करने का काम शुरू कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास आज पंचायती राज विभाग के तहत प्रखंड समन्वयकों के साथ झारखंड मंत्रालय के सभागार में बैठक कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि समिति में 9 से 11 सदस्य होंगे। महिला को अध्यक्ष और युवा को सचिव का पद के लिए गांव वाले ही चयन करेंगे। सरकार गांव के विकास की छोटी-छोटी योजनाओं के लिए राशि सीधे समिति के खाते में भेजेगी। ग्रामीण अपने गांव की योजना स्वयं तय कर यह राशि खर्च कर सकेंगे। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि जिला पंचायती राज अधिकारी की भी जिम्मेवारी तय है। प्रंखड समन्वयकों के साथ-साथ उन्हें भी टूर डायरी भरनी है।

गांव को स्वयं अपनी प्राथमिकताएं तय करनी होंगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य का विकास तभी होगा, जब गांव का विकास होगा। इसके लिए जनभागीदारी जरूरी है। हमारी सरकार इसी को बढ़ावा देने के लिए शीघ्रता से कदम उठा रही है। गांव का विकास केवल नौकरशाही के प्रयास से पूरा नहीं होगा अपितु गांव को स्वयं अपनी प्राथमिकताएं तय करनी होंगी और विकास का कार्य करना होगा। सरकार ने अपना गांव-अपना काम के नारे के साथ इसकी शुरुआत की है। गांव का एक-एक व्यक्ति विकास कार्य में अपना योगदान दे। योजना के लिए 80 प्रतिशत राशि सरकार को देगी। 20 प्रतिशत राशि ग्रमीण श्रमदान के रूप में देंगे। इससे उनमें और भी अपनेपन का भाव आएगा।

ये थे उपस्थित
बैठक में मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त अमित खरे, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, ग्रामीण विकास विभाग के सचिव अविनाश कुमार, पंचायती राज विभाग के सचिव विनय चौबे समेत विभाग के अधिकारी और प्रखंड समन्वयक उपस्थित थे।

X
मुख्यमंत्री रघुवर दास पंचायतमुख्यमंत्री रघुवर दास पंचायत
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..