--Advertisement--

राजधानी में साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट का नेटवर्क तैयार करने सड़क पर उतरे अधिकारी, अगले माह से लोग करेंगे सेहत की सवारी

राजधानी में साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट का नेटवर्क तैयार करने सड़क पर उतरे अधिकारी, अगले माह से लोग करेंगे सेहत की सवारी

Dainik Bhaskar

Mar 14, 2018, 06:31 PM IST
साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट का स साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट का स

रांची। राजधानी रांची में अगले माह से सेहत की सवारी यानी साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट की शुरुआत होगी। इसके लिए फेज-1 में 25 स्टेशन बनाए जाएंगे। इसमें 100 साइकिल से इस प्रोजेक्ट की शुरुआत होगी। स्टेशन बनाने का काम अगले 10 दिनों के अंदर शुरू हो जाएगा। क्योंकि अधिकतर स्थानों पर जमीन चिन्हित कर ली गई है। साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट का स्टेशन बनाने में सबसे बड़ी बाधा जमीन की आ रही थी। इसे दूर करने के लिए बुधवार को अधिकारियों की पूरी टीम आमीन के साथ सड़कों पर उतरी।

-कांके रोड से मोरहाबादी होते हुए सर्कुलर रोड से पुरलिया रोड तक स्टेशन के लिए चिन्हित जमीन की मापी की गई। इस दौरान कांके रोड में रॉक गार्डन तक प्रस्तावित स्टेशन को चांदनी चौक तक एक्सटेंशन करने का फैसला लिया गया। वहीं, मोराबादी में इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीस और चिल्ड्रन पार्क के पास एक स्टेशन बनेगा। पहले एक स्टेशन ही बनना था। इसके अलावा आदिवासी शोध संस्थान के सामने तक स्टेशन का एक्सटेंशन करने का निर्णय लिया गया।

-मौके पर सूडा डायरेक्टर राजेश शर्मा ने रांची स्मार्ट सिटी कारपोरेशन के अधिकारियों को जल्द से जल्द स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू कराने का निर्देश दिया। नगर आयुक्त को भी पूरी टीम के साथ सहयोग करने के लिए कहा गया। मौके पर नगर आयुक्त डॉ शांतनु अग्रहरि स्मार्ट सिटी के सीईओ यतीन सुमन, उप नगर आयुक्त संजय कुमार, आई टी डी पी संस्था के पदाधिकारी उपस्थित थे।

एक माह का समय लग सकता है स्टेशन बनने में
-साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए सबसे पहले स्टेशन का नेटवर्क बनाना जरूरी है। इसे देखते हुए अधिकारियों ने आज स्थल का निरीक्षण किया। लेकिन स्टेशन बनने में कम से कम एक माह का समय लगेगा। ऐसे में नगर विकास विभाग द्वारा 30 मार्च से इस प्रोजेक्ट की शुरुआत करने का टाइम लाइन फेल हो सकता है। अप्रैल के दूसरे सप्ताह से यह प्रोजेक्ट शुरू होने की संभावना है। तभी सभी लोगों को इसका लाभ मिलेगा। मालूम हो कि साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट शुरू करने की जिम्मेवारी अहमदाबाद की कंपनी चार्टर्ड स्पीड को दी गई है। कंपनी को प्रति साइकिल प्रतिदिन 81 रुपए की दर से सरकार भुगतान करेगी। वहीं, साइकिल से होने वाली आय सरकार लेगी। आम लोगों को 30 मिनट तक मुफ्त में साइकिल चलाने का मौका मिलेगा।

ऐसा होगा इस प्रोजेक्ट का नेटवर्क

चांदनी चौक, गांधीनगर, सीएमपीडीआई, रिलायंस मार्ट, प्रेमसंस मोटर, सिद्धू कानू पार्क, इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीस, रांची कॉलेज, आदिवासी शोध संस्थान, चिल्ड्रन पार्क मोराबादी, नक्षत्र वन, जाकिर हुसैन पार्क, कचहरी चौक, रांची नगर निगम, पंचवटी प्लाजा, रांची विश्वविद्यालय, शहीद चौक, अल्बर्ट एक्का चौक, अंजुमन प्लाजा, रतन टॉकीज, जी एल चर्च, रोस्पा टावर, सुजाता चौक और बिग बाजार के पास स्टेशन बनेगा। सरकार ने एजुकेशनल सेंटर को देखते हुए जोन-1 में स्टेशन तय किया है।

फोटो: संतोष चौधरी।

X
साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट का ससाइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट का स
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..