--Advertisement--

धान खरीद पर मंत्री ने की बैठक कहा सोमवार तक किसानों को पैसा हर हाल में मिल जाए

धान खरीद पर मंत्री ने की बैठक कहा सोमवार तक किसानों को पैसा हर हाल में मिल जाए

Danik Bhaskar | Mar 08, 2018, 02:49 PM IST
खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय

रांची। प्रोजेक्ट भवन सभागार में खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय की अध्यक्षता में धान अधिप्राप्ति को लेकर जिला आपूर्ति पदाधिकारियों की बैठक हुई। मंत्री ने सभी आपूर्ति पदाधिकारियों को धान खरीद में तेजी लाने तथा सभी किसानों को एसएमएस भेजने का निर्देश दिया। मंत्री ने कहा कि जिन किसानों का पैसा बकाया है, उनका पैसा रिलीज कर दिया गया है। सोमवार तक किसानों को उनका पैसा मिल जाएगा।

-उन्होंने बताया कि कोडरमा में ट्रांसपोर्टर के भुगतान को लेकर समस्या आ रही थी, उसका भी समाधान कर लिया गया है, उसे भी भुगतान मिल जाएगा। मंत्री ने कहा कि किसानों को एसएमएस नहीं जाना घोर लापरवाही है। इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

मंत्री ने संथालपरगना में कम धान अधिप्राप्ति पर नाराजगी जताई
-जिन जिलों में राज्य खाद्य निगम द्वारा धान की खरीद हो रही है। वहां कम अधिप्राप्ति, कम संख्या में किसानों को एसएमएस भेजे जाने तथा भुगतान में देरी पर मंत्री ने कहा कि इन्हीं सब कारणों से पिछली बार नाकोफ को ब्लैकलिस्टेड किया गया था। अब वही गलती जेएसएफसी कर रहा है।
-मंत्री ने कहां की शतप्रतिशत किसानों का पैसा रिलीज करें, बाकी औपचारिकता अधिकारी समझें। किसान धान देता है, उसे पैसा तत्काल दें पैसा नहीं मिलता, इसलिए किसान धान बेचने नहीं आते मंत्री ने संथालपरगना में कम धान अधिप्राप्ति पर नाराजगी जताई।

एनसीएमएल ने हफ्ते भर में सुधार नहीं किया तो उसके खिलाफ कार्यवाही
-एनसीएमएल के इलाके में गोदाम भरने और धान उठाकर मिलों तक पहुंचाने में आ रही समस्या पर मंत्री ने चेतावनी दी कि अगर एनसीएमएल ने हफ्ते भर में सुधार नहीं किया तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी और ब्लैक लिस्ट भी किया जा सकता है। इससे पहले बैठक के आरंभ में विभागीय सचिव डॉक्टर अमिताभ कौशल ने नए जिला आपूर्ति पदाधिकारियों को कहा कि वह जितना जल्दी हो सके विभाग की कार्यप्रणाली से परिचित हो जाएं। क्योंकि काफी सारी चीजे तकनीक आधारित हैं और उन्हें समझे बिना दायित्वों का निर्वहन मुश्किल हो सकता है।
-उन्होंने जिलों में लंबित मुख्यमंत्री जनसंवाद के मामलों के शीघ्र निपटारे और पब्लिक ग्रीवांस रिड्रेसल सिस्टम में आने वाली समस्याओं के शत-प्रतिशत समाधान का निर्देश दिया। सचिव ने आपूर्ति पदाधिकारियों को उज्जवला योजना का लक्ष्य पूरा करने के लिए प्रखंड बीस सूत्री सदस्य और डीलरों के साथ बैठक कर लाभुकों का फॉर्म भरवाने और उन्हें गैस एजेंसी में जमा करने का निर्देश भी दिया। बैठक में खाद्य निदेशक सुनील कुमार सिन्हा, विभाग के संयुक्त सचिव विनय कुमार राय, अपर निदेशक संजय कुमार एवं उप निदेशक रामचंद्र पासवान भी उपस्थित थे।