Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» Task Given To The Mayor, Deputy Mayor And Councilors To Improve Ranchi

राजधानी को सुधारने के लिए मुख्यमंत्री ने मेयर, डिप्टी मेयर और पार्षदों को दिया ३ टास्क, अधिकारी करेंगे मॉनिटरिंग

राजधानी को सुधारने के लिए मुख्यमंत्री ने मेयर, डिप्टी मेयर और पार्षदों को दिया ३ टास्क, अधिकारी करेंगे मॉनिटरिंग

Santosh Choudhry | Last Modified - Nov 26, 2017, 04:39 PM IST

रांची।राजधानी रांची की छवि सुधारने और देश के टॉप टेन शहर में रांची को शामिल कराने के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास रविवार को खुद नगर निगम मुख्यालय पहुंच गए। यहां उन्होंने दो टूक शब्दों में कहा कि रोड, नाली, तालाब के ठेका पट्टा से ऊपर उठकर सभी लोगों को काम करना होगा। ट्रैफिक रूल्स फॉलो नहीं करने वाले और सरकारी काम में बाधा पहुंचाने पर जेल भेजने का आदेश दिया। वहीं, पंडरा बाजार समिति में ट्रांसपोर्ट नगर बनाने की तैयारी पर भी बात की।

जनप्रतिनिधियों को 3 टास्क दिए

उन्होंने मेयर, डिप्टी मेयर और 55 वार्ड पार्षदों को अपने क्षेत्र में हर माह प्रबुद्ध जनों की बैठक कर समस्या की सूची तैयार करने और उन समस्याओं को अफसरों तक पहुंचाने की जिम्मेवारी दी। उन्होंने जनप्रतिनिधियों को 3 टास्क दिए। वार्ड को स्वच्छ बनाने के लिए सफाई अभियान बेहतर बनाने और हर एक मोहल्ले में शौचालय की सुविधा सुनिश्चित कराने। वार्ड की बैठक में लोगों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी देने और कानून का उल्लंघन करने वालों को कानून की जानकारी देने का निर्देश दिया। सरकार की योजनाओं का लाभ जनमानस तक पहुंचाते हुए अगले 1 साल में सभी वार्डों से गरीबी को समाप्त करने का टास्क दिया। उन्होंने कहा कि सभी पार्षद अपने-अपने वार्ड में सोमवार से ही बैठक शुरू कर दें। एक सप्ताह में सभी वार्डों में बैठक कर समस्याओं की सूची तैयार करें और नगर निगम के अफसरों को लिखित रूप से दें। उन्होंने डीसी, एसएसपी, ट्रैफिक एसपी और नगर आयुक्त को हर एक माह बैठक कर वार्ड से आई समस्या को दूर करने का निर्देश दिया।

ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने रात में निकलेंगे अफसर
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शहर की लचर ट्रैफिक व्यवस्था पर सख्त तेवर दिखाते हुए अफसरों को नया टास्क दे दिया। उन्होंने डीसी, एसएसपी, ट्रैफिक एसपी और नगर आयुक्त को रात 12 बजे के बाद पूरे शहर का भ्रमण कर जाम लगने वाले पॉइंट, ट्रैफिक मिस मैनेजमेंट, अतिक्रमण आदि का जायजा लेने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अगले 2 दिनों के अंदर पूरे शहर का विस्तृत प्लान तैयार करके उस पर काम शुरू करें। अगले माह फिर बैठक होगी। इसमें समस्याओं को कैसे दूर किया जाए, इस पर बात की जाएगी।

ट्रैफिक रूल्स फॉलो नहीं करने वाले और सरकारी काम में बाधा पहुंचाने पर जेल भेजने का आदेश
राजधानी के प्रमुख सड़कों के कट बंद किए जाने के विरोध में कई लोग सड़क पर उतर रहे हैं। ऐसे लोगों से मुख्यमंत्री ने सख्ती से निपटने का आदेश दिया है। उन्होंने साफ कहा है कि कानून को हाथ में लेने वालों के खिलाफ केस दर्ज करें और उन्हें जेल भेजें। कोई बड़ा और छोटा कोई नेता या अफसर कानून से ऊपर नहीं है। कानून को हाथ में लेने का अधिकार किसी को नहीं है। बिना हेलमेट पहनकर गाड़ी चलाने वाले, रॉन्ग रुट में आने वाले या नो पार्किंग जोन में वाहन खड़ी करने वालों को भी घर पर चालान भेजने का आदेश दिया गया। उन्होंने कहा कि सभी चौक-चौराहों पर बाइक सवार पुलिस वालों को तैनात करें। ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों से उलझे बिना उनका वाहन नंबर नोट करें और सीधे घर पर चलान भेजें। जुर्माना नहीं देने वालों के खिलाफ कोर्ट में केस करें, ताकि कानून का भय लोगों के जेहन में पैदा हो।

पंडरा बाजार समिति में ट्रांसपोर्ट नगर बनाने की तैयारी
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने नगर निगम की बैठक से निकलकर 15 बाजार समिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि पंडरा बाजार समिति समाप्त हो चुका है। अब उसके स्थान पर ट्रांसपोर्ट नगर बनाया जा सकता है। उन्होंने अफसरों को बाजार समिति की जमीन का सर्वे कराने और डीपीआर तैयार कराने का निर्देश दिया, ताकि उस पर काम शुरू हो सके। बाजार समिति के दुकानदारों को भी उसी स्थान पर बसाने के लिए रास्ता निकालने का निर्देश दिया गया।

वार्ड स्तर की बैठक में भी जाएंगे मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ने वार्ड पार्षदों को अपने-अपने क्षेत्र में बैठक करने और लोगों की राय जानने का निर्देश दिया तो वह भी इसमें शामिल होने के लिए सहमत हो गए। उन्होंने कहा कि वह जमीनी स्तर पर होने वाली बैठक में भी जाएंगे और लोगों से सीधे बात करेंगे। बेहतर भविष्य के लिए वर्तमान की कुछ कुर्बानियां देनी पड़े तो दी जाएगी। सरकार शहर को बेहतर बनाने के लिए हर जरूरी कदम उठाने के लिए तैयार हैं। बस लोगों का साथ चाहिए।

बैठक में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार, मेयर आशा लकड़ा, कांके विधायक ड़ॉ जीतुचरण राम, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, सभी वार्ड पार्षद, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव अरूण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, रांची के उपायुक्त मनोज कुमार, एसएसपी कुलदीप द्विवेदी, नगर आयुक्त शांतनु अग्रहरि समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

आगे की स्लाइड्स में देखिए फोटो...

फोटो: संतोष चौधरी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×