एजुकेशन / 2021 से सीबीएसई बोर्ड लेगा नेतरहाट स्कूल की परीक्षा



CBSE will take exam of Nirahat School from 2021
X
CBSE will take exam of Nirahat School from 2021

  • वर्ष 2020 में जैक अंतिम बार लेगा परीक्षा, राज्य सरकार ने दिया एनअोसी 

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2019, 10:55 AM IST

रांची. वर्ष 2021 से नेतरहाट आवासीय स्कूल की 10वीं और 12वीं की परीक्षा सीबीएसई बोर्ड लेगा। विद्यालय की सीबीएसई संबद्धता के लिए राज्य सरकार ने नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट दे दिया है। इस वित्तीय वर्ष में इस स्कूल को सीबीएसई से संबद्धता मिल जाने की उम्मीद है। वर्ष 2020 में जैक के मैट्रिक और इंटर परीक्षा में नेतरहाट के बच्चे अंतिम बार शामिल होंगे। 

 

संबद्धता के लिए विद्यालय समिति ने दिया है ऑनलाइन आवेदन
स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव अमरेंद्र प्रताप सिंह और नेतरहाट स्कूल के प्राचार्य डॉ. संतोष कुमार सिंह ने कहा कि सरकार ने नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट दे दिया गया है। नेतरहाट विद्यालय समिति के निर्णय के आलोक में राज्य सरकार ने जरूरी कोरम को निबटा दिया है। स्कूल की ओर से भी कार्रवाई तेज कर दी गई है। विद्यालय के प्राचार्य संतोष कुमार सिंह ने गुरुवार को बताया कि राज्य सरकार से एप्रूवल के बाद सीबीएसई से संबद्धता के लिए नेतरहाट विद्यालय समिति ने ऑनलाइन आवेदन दे दिया है। चूंकि यह सरकारी स्कूल है, ऐसे में इसे प्लस टू तक की संबद्धता मिल जाएगी। अभी जो आवेदन दिया गया है, उसमें सीबीएसई की कुछ क्वेरी थी, उसके भी जवाब दे दिए गए हैं। 

 

जुलाई में आएगी सीबीएसई की इंस्पेक्शन कमेटी 
डॉ. संतोष ने बताया कि जुलाई तक सीबीएसई की आेर से एक इंस्पेक्शन कमेटी आएगी। जांच करने के बाद वह अपनी रिपोर्ट ऑनलाइन जमा करेगी। इस रिपोर्ट के बाद पूरी संभावना है कि इसी वित्तीय वर्ष में स्कूल को एफिलिएशन मिल जाएगा। ऐसी उम्मीद है कि सितंबर तक यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। सितंबर में ही सीबीएसई का फॉर्म भरा जाता है। उस समय नौवीं और 11वीं के बच्चों का रजिस्ट्रेशन सीबीएसई के माध्यम से ही होगा। प्राचार्य ने कहा कि इस बार जो बच्चे 10वीं अौर 12वीं में हैं, वे अगले साल होनेवाली जैक बोर्ड की परीक्षा में भाग लेंगे। यह आखिरी बैच होगा, जो जैक द्वारा आयोजित मैट्रिक और इंटर की परीक्षा देगा। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना