• Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • Sudesh Mahto Chaibasa Massacre| Chandraprakash Chaudhary AJSU Party MP On Chaibasa Massacre, PM Narendra Modi expresses concern over incident

झारखंड / आजसू सांसद संसद में उठाएंगे चाईबासा नरसंहार मामला, पीएम मोदी ने घटना पर जताई चिंता

आजसू सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी। (फाइल फोटो) आजसू सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी। (फाइल फोटो)
X
आजसू सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी। (फाइल फोटो)आजसू सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी। (फाइल फोटो)

  • दिल्ली में एनडीए की बैठक में उठा चाईबासा नरसंहार का मुद्दा, केंद्र सरकार ने दिए कार्रवाई के संकेत

दैनिक भास्कर

Jan 31, 2020, 06:22 PM IST

रांची/नई दिल्ली. बजट सत्र के दौरान झारखंड के चाईबासा में हुए नरसंहार की गूंज संसद में सुनाई देगी। चंद्रप्रकाश चौधरी नरसंहार मामले को संसद में उठाएंगे। चौधरी गिरिडीह से आजसू पार्टी के सांसद हैं। चौधरी ने शुक्रवार को नई दिल्ली में एनडीए की बैठक में चाईबासा नरसंहार का मुद्दा उठाया जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर चिंता जताई।
 
एनडीए की बैठक के दौरान सांसद ने घटना पर झामुमो-कांग्रेस सरकार की कार्यशैली पर सवाल उठाए। जानकारी के मुताबिक, केंद्र की एक टीम घटनास्थल का दौरा भी करेगी। बता दें कि मामले में अब तक 17 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है।

परिजनों को 50 लाख और नौकरी दे सरकार : भाजपा
वहीं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की ओर से गठित छह सदस्यीय टीम ने आदिवासियों के नरसंहार की जांच केंद्र सरकरा द्वारा एनआईए से कराने की मांग की है। टीम का कहना है कि अगर किसी कारण एनआईए जांच नहीं कर पाती है तो फिर मामले की जांच सीबीआई को सौंपी जाए। बता दें कि जांच दल ने गुरुवार को दिल्ली स्थित भाजपा केंद्रीय मुख्यालय में यह मांग रखी।

19 जनवरी को हुआ था उपमुखिया समेत सात की हत्या
बुरूगुलीकेरा गांव में 19 जनवरी रविवार को पत्थलगड़ी समर्थकों ने ग्रामसभा कर पत्थलगड़ी विरोधी उपमुखिया जेम्स बूढ़ समेत सात ग्रामीणों की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। जिसके बाद गांव के पास जंगल में ले जाकर सातों का गला काटकर सिर धड़ से अलग कर फेंक दिया था। पुलिस ने 22 जनवरी को सातों शवों को बरामद कियाथा। बुरुगुलीकेरा गांव के उपमुखिया जेम्स बुढ़ के अलावे लोंबा बुढ़, निर्मल बुढ़, जबरा बुढ़, कोंजें टोपनो, वोवास लोमगा, एतवा बुढ़ की हत्या सरेआम गुलीकेरा पंचायत के पूर्व मुखिया मुक्ता कुई के पति रांसी बुढ़ के आंगन में ही की गई थी। सैकड़ों पुलिस बल के साथ पहुंचे एसपी और डीसी के सामने पत्थलगड़ी नेता व हत्या का मुख्य आरोपी पूर्व मुखिया का पति रांसी बुढ़ ने दहाड़ कर कहा था- ये सातों उत्पाती थे। इस मामले में पूर्व मुखिया पति राणसी बूढ़, जितेंद्र बूढ़ और कोंजे बूढ़ समेत 17 अभियुक्तों को हिरासत में लेकर जेल भेज दिया गया है। सभी अभियुक्तों के खिलाफ गुदड़ी थाना में संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

चाईबासा के बुरुगुलीकेरा में 7 ग्रामीणों की हत्या मामले में भाजपा के छह सदस्यीय जांच दल ने बुधवार को जेपी नड्डा को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। रिपोर्ट में भाजपा की टीम ने हेमंत सरकार पर जांच में पक्षपात करने का आरोप लगाया है। साथ ही रिपोर्ट में खराब कानून व्यवस्था का भी जिक्र किया गया है। 

एसआईटी कर रही घटना की जांच 
सात ग्रामीणों की निर्मम हत्या से संबंधित पूरी घटना की जांच एसआईटी कर रही है। घटना पर दुख जताते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रोजेक्ट भवन में सीएस, गृह सचिव और डीजीपी समेत वरीय पुलिस अफसरों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की थी। मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा था कि एसआईटी एक समय-सीमा तय कर घटना के सही कारणों का उद्भेदन करें और दोषियों को चिह्नित कर रिपोर्ट दंे। इसके बाद सरकार पीड़ित परिवारों की पूरी मदद करेगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना