Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» Chatra: Arrested CPI Maoist And TPC Area Commander

चतरा: भाकपा माओवादी और टीएसपीसी के एक-एक एरिया कमांडर गिरफ्तार

पुलिस ने भाकपा माओवादी व टीएसपीसी उग्रवादी संगठन के दो एरिया कमांडर को गिरफ्तार किया

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Aug 11, 2018, 06:05 PM IST

चतरा: भाकपा माओवादी और टीएसपीसी के एक-एक एरिया कमांडर गिरफ्तार

चतरा. पुलिस ने भाकपा माओवादी व टीएसपीसी उग्रवादी संगठन के दो एरिया कमांडर को गिरफ्तार किया है। दोनों के पास से दो एसएलआर भी बरामद किया गया। गिरफ्तार उग्रवादियों में सलाय मुंडा उर्फ सलाय जी टीएसपीसी एवं गोपाल गंझू उर्फ विनय भाकपा माओवादी के एरिया कमांडर हैं। गोपाल के विरुद्ध झारखंड और बिहार के विभिन्न थानों में कुल चार मामले दर्ज हैं। इनके विरुद्ध हत्या, मकान को विसफाेट से उड़ाने व मुखिया को जान से मारने की धमकी देने का मामला दर्ज है। सलाय गंझू के विरुद्ध पत्थलगड़ा थाना में नागेश्वर गंझू को पीट-पीटकर हत्या करने का मामला दर्ज है। यह जानकारी एसपी अखिलेश बी वॉरियर ने शनिवार को प्रेसवार्ता में दी।

10 अगस्त को मिली थी गुप्त सूचना

एसपी ने बताया कि सलाय गंझू दो वर्ष टीएसपीसी में शामिल हुआ था। उसे पत्थलगडा एवं सिमरिया थाना क्षेत्र का एरिया कमांडर बनाया गया था। वह सिमरिया थाना क्षेत्र के बड़गांव का रहने वाला है। इसने पिछले 19 जुलाई 2018 को पुलिस मुखबिरी के नाम पर नागेश्वर गंझू की हत्या कर दी थी। वह संगठन के लिए लेवी वसूलने का काम करता था। उन्होंने बताया कि दस अगस्त को पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि सलाय गंझू छुट्टी बिताकर दस्ता में शामिल होने जा रहा है। सूचना पर उसे गिरफ्तार करने के लिए अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सिमरिया, सैट के जवान, सिमरिया और पत्थलगडा थाना प्रभारी की एक टीम बनाई गई। छापेमारी अभियान के दौरान पुलिस ने उसे सिमरिया थाना क्षेत्र के घामा पहाड़ से गिरफ्तार किया गया।

वे कई नक्सली गतिविधियों में संलिप्त रहा

उसकी निशानदेही पर पुलिस ने मेराल, मेरमगड़ा, बेहरा व सेल आदि जगहों सघन छापेमारी अभियान चलाया। दूसरे उग्रवादी गोपाल गंझू को पुलिस ने राजपुर थाना क्षेत्र के कैंडीमोड़ जंगल से गिरफ्तार किया। वह जोरी थाना क्षेत्र के गुवे गांव का रहने वाला है। उसे वर्ष 2017 में संगठन का एरिया कमांडर बनाया गया। वह सब जोनल कमांडर आलोक उर्फ रवि के नेतृत्व में उसके दस्ते में काम करता था। इस दौरान वे कई नक्सली गतिविधियों में संलिप्त रहा। एसपी ने बताया कि गोपाल झारखंड के जोरी व राजपुर एवं बिहार के बाराचट्टी क्षेत्र में सक्रीय था। दोनों के पास से एसएलआर बरामद किया गया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×