--Advertisement--

छठ पूजा / बाजार में नजर आने लगी रौनक, सूप-दाउरा व पूजन सामग्री की शुरू हुई खरीदारी



छठ पूजा को लेकर दुकानों में सामानों की बिक्री शुरू हो चुकी है। छठ पूजा को लेकर दुकानों में सामानों की बिक्री शुरू हो चुकी है।
X
छठ पूजा को लेकर दुकानों में सामानों की बिक्री शुरू हो चुकी है।छठ पूजा को लेकर दुकानों में सामानों की बिक्री शुरू हो चुकी है।

Dainik Bhaskar

Nov 10, 2018, 04:09 PM IST

रांची. लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर शहर के बाजार में रौनक नजर आने लगी है। बाजार छठ के गीतों से गूंज रहा है। गायिका शारदा सिन्हा की आवाज और साथ में उनका पुराना अंदाज। दुकानों में पूजा को लेकर विशेष साफ-सफाई। साथ में पूजा को लेकर एक अलग उत्साह। हर कोई खरीदारी में जुटा है।

 

पूजन सामग्री की खरीदारी हुई शुरू

व्रतियों के साथ-साथ उनका परिवार भी सूप-दउरा और दीया सहित अन्य पूजन सामग्री की खरीदारी कर रहे हैं। कचहरी रोड में भी बाजार सज चुका है। यहां कोई सूप तो कोई दउरा व पूजन सामग्री खरीद रहा था। वहीं, कीमत पूछकर जाने वालों की भी संख्या कम नहीं थी।


कल नहाय-खाय के साथ घरों में गेंहू धोया व सुखाया जाएगा
छठ महापर्व रविवार को नहाय खाय के साथ शुरू हो जाएगा। इसी दिन घरों में गेंहू धोया और उसे सुखाया जाएगा। 13 नवंबर को पहला अर्ध्य व 14 को दूसरा अर्ध्य दिया जाएगा।

 

विशेष आटा पैकेट भी उपलब्ध
खरीदारों की सहूलियत इस बार बढ़ गई है। पूजा के लिए बंद पैकेट में आटा भी बाजार में उपलब्ध है। ब्रांडेड से लेकर लोकल चक्की संचालक इसे उपलब्ध करा रहे हैं। अपर बाजार के थोक आटे की दुकानों से इनकी सप्लाई है। पांच किलो, 10 किलो, 15 और 20 किलो के पैकेट में उपलब्ध है। दुकान संचालकों के अनुसार पूजा के लिए विशेष तरीके से आटा बनाया गया। इसके लिए उत्तम किस्म के गेहूं का प्रयोग हुआ है। साथ में आटे की पिसाई में भी साफ-सफाई का ध्यान रखा गया है।

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..