--Advertisement--

नॉन सीटीएस चेक करें सरेंडर, नहीं तो फंसेंगे

Ranchi News - 31 दिसंबर के बाद बैंक नॉन सीटीएस चेक लेना बंद कर देंगे। आरबीआई के निर्देश के बाद बैंकों ने भी ग्राहकों को यह संदेश...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 03:41 AM IST
Ranchi News - check non cts surrender otherwise you will get caught
31 दिसंबर के बाद बैंक नॉन सीटीएस चेक लेना बंद कर देंगे। आरबीआई के निर्देश के बाद बैंकों ने भी ग्राहकों को यह संदेश भेजना शुरू कर दिया है। हालांकि नॉन सीटीएस (चेक ट्रंकेशन सिस्टम) चेकों को बंद करने के लिए हर बैंक ने अलग-अलग आखिरी तिथि घोषित की है, पर सभी की 31 दिसंबर से पहले की ही तारीख है। रिजर्व बैंक ने बीते सितंबर में ही बैंकों को निर्देश दिया था कि एक जनवरी 2019 से नॉन सीटीएस चेक पूरी तरह से बंद कर दें। इसी निर्देश पर अब बैंकों ने कहा है कि जिनके पास नॉन सीटीएस चेक है, वे अपने बैंक की शाखा में उसे सरेंडर कर दें और और नया चेकबुक ले लें।

सभी बैंकों की आखिरी तारीख अलग

एसबीआई ग्राहकों को भेजे संदेश में बता रहा है कि 12 दिसंबर से वह नॉन सीटीएस चेक नहीं लेगा। पंजाब नेशनल बैंक ने नॉन सीटीएस वाले चेक वापस कर उसकी जगह नए चेक लेने को कहा है। बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक, यूनियन बैंक, सेंट्रल बैंक, यूको बैंक, कॉरपोरेशन बैंक समेत अन्य बैंकों ने भी 30 दिसबंर से पहले चेक बदलने की सूचना अपने ग्राहकों को दे दी है। स्टेंट बैंक के डीजीएम प्रशासन सुनील कुमार गुप्ता ने कहा कि चेकों की लगातार हो रही क्लोनिंग और बढ़ते फ्रॉड को देखते हुए नई तकनीक से चेक तैयार किया गया है।

X
Ranchi News - check non cts surrender otherwise you will get caught
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..