--Advertisement--

दुर्गोत्सव / मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किया पंडाल का उद्घाटन, कल से बदलेंगे ट्रैफिक रूट



मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बकरी बाजार में पूजा पंडाल का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बकरी बाजार में पूजा पंडाल का उद्घाटन किया।
X
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बकरी बाजार में पूजा पंडाल का उद्घाटन किया।मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बकरी बाजार में पूजा पंडाल का उद्घाटन किया।

  • दुर्गोत्सव ज्यादातर पूजा पंडालों के पट कल खुलेंगे, जहां पारंपरिक रूप से होती है पूजा, वहां 16 को खुलेंगे

Dainik Bhaskar

Oct 14, 2018, 07:04 PM IST

रांची. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रविवार को नवरात्र के पांचवें दिन भारतीय युवक संघ, बकरी बाजार में पूजा पंडाल का उद्घाटन किया। आज रांची के कई पूजा पंडालों के पट खोल दिए गए। बाकि बचे पूजा पंडाल का पट 15 अक्टूबर काे खुलेगा। इस दिन से ही राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव कर दिया जाएगा।

पूजा समितियों ने पूरी की तैयारियां

  1. कई इलाकों में सप्तमी को पट खोला जाएगा

    आज खुलने वाले पंडालों में भारतीय नवयुवक संघ बकरी बाजार, रांची रेलवे स्टेशन, राजस्थान मित्र मंडल, गीतांजलि क्लब, शक्ति स्त्रोत संघ गाड़ीखाना चौक और ओसीसी क्लब आदि के पंडाल शामिल हैं। इन जगहों पर पूजा समितियों ने तैयारियां पूरी कर ली है। शहर के कई इलाकों में सप्तमी को पट खोला जाएगा।

  2. मजबूर लोगों और बुजुर्गों का खास ध्यान रखा जाए

    रांची जिला दुर्गा पूजा समिति के हीरा लाल साहू व मुनचुन राय ने सभी समितियों को निर्देश दिया है कि पंडालों में महिलाओं के दर्शन के लिए सभी पंडाल आयोजक अलग कतार की व्यवस्था करें। रामधन बर्मन ने सभी पूजा पंडालों से आग्रह किया है सभी पंडाल में शारीरिक रूप से मजबूर लोगों और बुजुर्गों का खास ध्यान रखा जाए।

  3. पंडाल में अग्निशमन यंत्र नहीं रखने वाली कमेटी पर कार्रवाई : डीसी

    पूजा पंडाल में आग से बचाव के लिए अग्निशमन यंत्र रखना होगा। जिस पंडाल में ये नहीं होगा, उस समिति पर कार्रवाई की जाएगी। ये बातें डीसी राय महिमापत रे ने शनिवार को कलेक्ट्रेट में केंद्रीय शांति समिति व दुर्गा पूजा समितियों के साथ बैठक में कही। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने गाइडलाइन जारी कर दिया है। अग्निशमन विभाग से सबको एनओसी भी लेनी है। गाइडलाइन का पालन हो रहा है या नहीं, इसकी जांच कराई जाएगी। डीसी ने कहा कि वे खुद भी सभी पंडालों का निरीक्षण करेंगे।

  4. भड़काऊ मैसेज व अफवाह रोकने के लिए सोमवार से धारा-144 लागू

    दुर्गा पूजा में सोशल मीडिया या अन्य स्रोत से अफवाह फैलाने वालों पर सख्ती बरती जाएगी। इसके लिए सदर एसडीओ गरिमा सिंह ने सोमवार सुबह 6 बजे से अगले आदेश तक के लिए अनुमंडल क्षेत्र में धारा-144 लागू कर दिया है। कोई भी व्यक्ति भड़काऊ मैसेज डालता है या किसी ग्रुप में मैसेज भेजता है, तो उक्त व्यक्ति के साथ ग्रुप एडमिशन पर धारा-144 उल्लंघन करने पर कार्रवाई होगी। एसडीओ ने कहा कि इसे लागू करने की जिम्मेदारी सभी थाना प्रभारियों की होगी।

  5. एमजी रोड में शाम 4 से सुबह 4 बजे तक वाहनों की नो एंट्री

    15 अक्टूबर से रांची शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया गया है। सभी निजी वाहनों का एमजी रोड में संध्या 4 बजे से अगले दिन सुबह 4 बजे तक प्रवेश बंद रहेगा। शेष समय में एमजी रोड में निजी छोटे वाहनों का परिचालन पूर्ववत रहेगा।

  6. ओवरब्रिज से आने वाले वाहन

    ओवरब्रिज से एमजी रोड में आने वाले सभी वाहन सैनिक मार्केट तक ही जाएंगे। सभी प्रकार के वाहनों का परिचालन धुर्वा से बिरसा चौक, डोरंडा, सुजाता चौक और मुंडा चौक होते हुए बहु बाजार, कर्बला चौक से सर्वे मैदान तक रहेगा।


     

  7. पिस्का मोड़

    पिस्का मोड़ से रातू रोड चौराहा की ओर आने वाली सभी छोटी गाड़ियों का परिचालन 4 बजे से सुबह 4 बजे तक मीनाक्षी सिनेमा मोड़ से पहाड़ी मंदिर होते हुए किशोरगंज चौक और वहां से हरमू चौक की ओर रहेगा।

     

  8. हरमू व किशोरगंज

    हरमू और किशोरगंज होकर रातू रोड आने वाले चारपहिया वाहनों का प्रवेश किशोरगंज चौक तक नहीं होगा। सभी दो पहिया वाहन किशोरगंज से आगे पहाड़ी मंदिर मोड़ से मीनाक्षी मोड़ होते पिस्का मोड़ जाएंगे।

     

     

  9. कांके रोड

    कांके रोड से कचहरी आने वाले छोटी गाड़ियां शाम 4 बजे से अगले दिन सुबह 4 बजे तक सीसीएल भवन (दरभंगा हाउस) मोड़ तक, लालपुर चौक से आने वाली छोटी गाड़ियां जेसीएससी कार्यालय तक आएगी।

  10. लालपुर से कोकर जाने वाला मार्ग वन वे रहेगा

    -लालपुर से कोकर जाने वाला मार्ग वन वे रहेगा। लालपुर से कोकर जाने वाले वाहन सदर थाना वाले मार्ग से होते हुए जाएंगे। कोकर से लालपुर की ओर आने वाली गाड़ियां कांटाटोली या बूंटी मोड़ होते हुए अपने गंतव्य की ओर जाएंगी।

    -शहरी क्षेत्र में आवश्यक सामग्री लाने वाली गाड़ियां सुबह 4 बजे से 6 बजे के बीच ही आ जा सकेगी। एमजी रोड में शाम 4 बजे से अगले दिन से सुबह 4 बजे तक छोटे वाहन रतन पीपी से सर्जना चौक तक नहीं चल सकेंगे।

    -रेडियम रोड, एमजी रोड में छोटे वाहन शाम 4 से अगले दिन सुबह 4 बजे तक प्रवेश नहीं कर सकेंगे। हरमू रोड से छोटी गाड़ियां अरगोड़ा चौक से कडरू, सुजाता चौक, मुंडा चौक होते हुए कांटाटोली की ओर जा सकेंगी।

    -कांके रोड से आने वाली गाड़ियां राम मंदिर, नागाबाबा खटाल, रणधीर वर्मा चौक, करमटोली से बूटी मोड़ या जेल चौक होते हुए कांटाटोली या जमशेदपुर की ओर जा सकती है।

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..