रांची / मुख्यमंत्री ने 50 हजार किसानों के बीच बांटा स्वॉयल हेल्थ कार्ड



मुख्यमंत्री रघुवर दास। (फाइल) मुख्यमंत्री रघुवर दास। (फाइल)
X
मुख्यमंत्री रघुवर दास। (फाइल)मुख्यमंत्री रघुवर दास। (फाइल)

  • मिट्टी का डॉक्टर बनायी जा रही सखी मंडल के दीदियों को भी दिया गया आई कार्ड 

Dainik Bhaskar

Aug 21, 2019, 01:10 PM IST

रांची.  मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को टाना भगत स्टेडियम खेल गांव में 50 हजार किसानों के बीच स्वॉयल हेल्थ कार्ड का वितरण किया। इसके अलावा मिट्टी का डॉक्टर बनायी जा रही सखी मंडल के दीदियों को भी आई कार्ड दिया गया। अब सखी मंडल की इन्हीं दीदियों के माध्यम से किसानों के मिट्टी की जांच करायी जाएगी और ये दीदी मिट्टी की डॉक्टर कहलायेंगी।

 

एक अन्य महत्वपूर्ण फैसले के तहत सरकार अब प्रत्येक किसान के हर खेत की मिट्टी की स्वास्थ्य जांच करायेगी। उन्हें उनके खेत का हेल्थ कार्ड दिया जाएगा। पहले असिंचित क्षेत्र के 10 हेक्टेयर व सिंचित क्षेत्र के 2.5 हेक्टेयर को ईकाई मानकर मिट्टी की जांच कराये जाने का प्रावधान था।

 

प्रत्येक पंचायत से मिट्टी के डॉक्टर के लिए दो-दो दीदी के रूप में 6700 दीदियों का चयन हो चुका है। ये अपने पंचायत में मिट्टी का नमूना लेंगी। इसके लिए उन्हें सरकार द्वारा कीट उपलब्ध कराया जाएगा। फिर एक हेल्थ कार्ड के निर्माण पर कुल 140 रुपए का भुगतान किया जाएगा। इसमें नमूना संग्रहण पर 40 रुपये, स्वॉयल हेल्थ कार्ड की छपाई पर 50 रुपये और स्वॉयल हेल्थ कार्ड के विश्लेषण पर 50 रुपये प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा। हेल्थ कार्ड में जमीन की उत्पादकता बढ़ाने के लिए प्रयुक्त किए जानेवाले खाद की विस्तृत विवरणी होगी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना