एनजीओ को विदेशी फंडिंग मामले की जांच में सीए की मदद लेगा सीआईडी / एनजीओ को विदेशी फंडिंग मामले की जांच में सीए की मदद लेगा सीआईडी

संस्थाओं की अडिट रिपोर्ट में मिली थी गड़बड़

Bhaskar News

Aug 13, 2018, 02:36 AM IST
सिंबोलिक इमेज। सिंबोलिक इमेज।

रांची. मिशनरीज से जुड़े एनजीओ की विदेशी फंडिंग की जांच में सीआईडी अब सीए की मदद लेगी। सीआईडी एडीजी ने उन सभी छापेमारी टीम को सोमवार को प्राथमिक रिपोर्ट सौंपने को कहा है, जिन्होंने शुक्रवार को 37 एनजीओ के ठिकानों पर छापे मारे थे। अधिकतर टीमों को संस्थाओं के बैंक खातों के नंबर मिल गए हैं। अब बैंकों से स्टेटमेंट लेना है। यह भी सोमवार को मिलने की उम्मीद है। इसके बाद सीआईडी किसी सीए एसोसिएट्स की मदद लेगी। सीआईडी ने पहले भी संस्थाओं से बही-खाते मांगे थे। कई संस्थानों ने ऑडिट रिपोर्ट दी थी, जिनमें कोई गड़बड़ी नहीं मिली थी। उधर, नामकुम के पास एक संस्थान की सीआईडी सोमवार को जांच करेगी। यहां शुक्रवार को भी टीम पहुंची थी, लेकिन ऑफिस बंद था।

88 एनजीओ के खिलाफ ठोस सबूत दें: बिशप्स काउंसिल

झारखंड अंडमान (झान) रीजनल बिशप्स काउंसिल ने कहा, केंद्रीय सरना समिति ने राज्यपाल से शिकायत की है कि 88 गैर सरकारी संस्थाओं ने मुद्रा नियंत्रण कानून का उल्लंघन करते हुए आदिवासियों का धर्म परिवर्तन कराने के लिए विदेशी धन का इस्तेमाल किया। फिर गृह मंत्रालय ने सीआईडी को इन संस्थाओं की जांच करने को कहा। ऐसे में इन आरोपों से संबंधित ठोस प्रमाण उपलब्ध कराई जाए, ताकि संस्थाओं के संचालक अपनी बात रख सकें। झूठे आरोप से मानहानि के मामले बनते हैं। काउंसिल ने कहा कि विकास भारती जैसी गैर सरकारी संस्थाओं के खिलाफ जांच अब तक नहीं हुई। यह पक्षपातपूर्ण रवैया है।

X
सिंबोलिक इमेज।सिंबोलिक इमेज।
COMMENT