• Hindi News
  • National
  • Ranchi News Cm Said Run Yoga Classes In All Panchayat Buildings Of The State

सीएम ने कहा, राज्य के सभी पंचायत भवनों में योग की कक्षाएं चलाएं

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य के सभी पंचायत भवनों में योग की क्लास चलाएं। इससे गांव-गांव में लोग योग से जुड़ेंगे। इससे हम बीमारियों से बच सकते हैं। अब लोगों में योग के प्रति जागरूकता आ रही है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए इस वर्ष रांची को मुख्य कार्यक्रम के लिए चुना। वे शनिवार को झारखंड मंत्रालय में स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने शहरों के झुग्गी-झोपड़ी वाले इलाकों में अगस्त से क्लिनिक कैंप लगाने का निर्देश दिया है। यहां सामान्य जांच के साथ ही ओपीडी की सुविधा रहेगी। जिन मरीजों का यहां इलाज संभव नहीं होगा, उन्हें दूसरे अस्पतालों में रेफर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत की शुरुआत प्रधानमंत्री ने झारखंड से की है। राज्य के 36.65 लाख लोगों को गोल्डन कार्ड मिला है। पूरे देश में झारखंड तीसरे स्थान पर है। जिन्हें गोल्डन कार्ड नहीं मिला है, उन्हें सरकार अपने खर्च पर कार्ड देगी। 15 जुलाई से अभियान चलाकर गोल्डन कार्ड बनने का काम शुरू किया जाएगा। राज्य के दुर्गम ब्लॉक में बाइक एंबुलेंस शुरू की जायेगी। इसके लिए 35 ऐसे ब्लॉक चिह्नित किये गये हैं, जहां पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण बड़े वाहन से मरीज लाना संभव नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छोटे-छोटे काम कर अस्पतालों की सूरत सुधारी जा सकती है। सभी जिलों के उपायुक्तों को निर्देश दें कि एक अभियान चलाकर 31जुलाई तक अस्पतालों के कचरे का साफ कराएं। सीएम ने कहा, राज्य में मातृत्व मृत्युदर व शिशु मृत्युदर को कम करना सरकार का सबसे पहला ध्येय है। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, अपर मुख्य सचिव सह विकास आयुक्त सुखदेव सिंह आदि थे।

राज्य के 35 दुर्गम प्रखंडों में सितंबर से बाइक एंबुलेंस सेवा शुरू होगी
झारखंड मंत्रालय में नगर विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा करते सीएम रघुवर दास, विभागीय मंत्री सीपी सिंह व अन्य।

15 हजार घरों में गृह प्रवेश सितंबर में

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 15 हजार शहरी आवासों का गृह प्रवेश एक साथ सितंबर में कराया जाएगा। साथ ही, 34333 स्वीकृत नए आवासों का भूमि पूजन भी एक साथ पूरे राज्य में होगा। नगर विकास विभाग की समीक्षा के क्रम में सीएम ने कहा कि साहेबगंज में गंगा नदी पर बन रहे बंदरगाह का सितंबर में उद्घाटन होेगा। उन्होंने असंगठित मजदूरों को 15 अगस्त तक स्किल्ड करने का निर्देश दिया।

शहरों की साफ-सफाई पर विशेष जोर

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरों की सफाई पर विशेष फोकस करें। रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट के आस-पास समेत सभी मुख्य सड़कों पर सफाई का खास ध्यान रखें। इन स्थानों पर बाहर के लोग ज्यादा आते हैं। गंदगी रहने से राज्य और शहर के बारे में उनका अनुभव खराब रहेगा। उन्होंने कहा कि रांची में अटल वेंडर मार्केट के दुकानदारों को तत्काल शिफ्ट करें। सड़क पर मार्केट नहीं लगना चाहिए। कहा, शहरी पेयजल आपूर्ति में बड़ा काम हुआ है।

10 साल पर होगा ट्रेड लाइसेंस का रिन्यूवल

बैठक में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह के आग्रह पर निर्णय लिया गया कि अब ट्रेड लाइसेंस का रिन्यूवल हर दस साल में कराना होगा। साथ ही देरी होने पर रोजाना 10 रुपए का फाइन अब नहीं लगेगा। इसे अब 20 रुपये प्रति माह कर दिया गया है। अभी दिसंबर तक बिना फाइन दिये लोग रिन्यूवल करा सकेंगे। उन्होंने शहरी निकायों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट में तेजी लाने का निर्देश दिया। राजधानी को 4 जोन में बांट कर अलग-अलग कंपनी को काम दें।

जहां शराब की अवैध भट्ठी वहां के थानेदार, डीएसपी, एसपी नपेंगे

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सरकार ईमानदारी से काम करने वाले हर छोटे बड़े व्यवसायियों के साथ है। लैपटॉप पर फर्जी कम्पनी बनाकर देश को धोखा देने वालों के विरुद्ध छापेमारी होगी और कड़ी कानूनी कार्रवाई होगी। अवैध शराब का कारोबार करने वाले जेल की सलाखों के पीछे होंगे। जिस होगी वहां के थाना प्रभारी, डीएसपी और एसपी नपेंगे। सरकार ग्रामीण बस सेवा जल्द शुरू करेगी। वे वाणिज्य कर, उत्पाद एवं मद्य निषेध अौर परिवहन विभाग की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही दुमका बोकारो से हवाई यात्रा शुरू हो जाएगी। दुमका में कमर्शियल पायलट ट्रेनिंग सेंटर तैयार हो गया है, जल्द ही प्रशिक्षण शुरू होगा। वाणिज्य कर विभाग में निबंधन, कर भुगतान, रिटर्न्स फाइल एवं कर वापसी के लिए पूरी तरह ऑनलाइन व्यवस्था की गई है। छोटे व्यवसायियों को राहत देते हुए कंपोजीशन स्कीम की सीमा को 1 करोड़ वार्षिक से बढ़ाकर 1.5 करोड़ कर दिया गया है। निबंधन के लिए वार्षिक टर्नओवर की सीमा 20 लाख से बढ़ाकर 40 लाख कर दी गई है।

खबरें और भी हैं...