Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» Communal Tension In Piska Nagri Jharkhand

झारखंड: अफवाह से करा दिया बवाल, चंद लोगों की पहल से साजिश बेनकाब

मवेशी का सिर डाल व्हाट्सएप पर वायरल किया, फिर एक शख्स की मौत की अफवाह फैलाई

Bhaskar News | Last Modified - Jun 13, 2018, 06:18 AM IST

  • झारखंड: अफवाह से करा दिया बवाल, चंद लोगों की पहल से साजिश बेनकाब
    +1और स्लाइड देखें
    नगड़ी में मंगलवार सुबह पुलिस पर पथराव करते उपद्रवी। उपद्रवियों ने राहगीरों के वाहनों और दुकानों में भी तोड़फोड़ की।

    रांची/पिस्कानगड़ी. एमजी रोड के उपद्रव के दो दिन बाद ही नगड़ी में माहौल खराब करने की कोशिश हुई। नगड़ी के देवरी में एक धार्मिक स्थल पर सुबह 7.30 बजे एक मवेशी का कटा सिर मिला। चंद मिनट में सिर हटा दिया गया, लेकिन थोड़ी ही देर में ये सूचना व्हाट्सएप पर वायरल हो गई। भीड़ एकत्र हो गई। थाने का घेराव होने लगा कि तुरंत दोषियों पर कार्रवाई हो। अभी बातचीत चल ही रही थी कि दूसरे पक्ष में अफवाह फैल गई कि पुलिस उनपर एकतरफा कार्रवाई कर रही है। ऐसे में दूसरे पक्ष के लोग भी सड़क पर आ गए। वे थाने से महज आधा किमी दूर रांची-गुमला मुख्य सड़क पर पथराव करने लगे। इनमें से कुछ उपद्रवियों ने राहगीरों और वहां से गुजर रहीं गाड़ियों को निशाना बनाया। कई दुकानों में तोड़फोड़ भी की। इस बीच किसी ने ये अफवाह भी फैला दी कि नगड़ी बाजार के समक्ष दूसरे पक्ष के लोगों ने उनके एक व्यक्ति को मार दिया है। इससे बवाल और बढ़ गया।

    सूचना पाकर पहले पक्ष के साथ जब पुलिस मौके पर पहुंची, तब भी उपद्रवी नहीं रुके। पुलिस के सामने ही जमकर पत्थर चलाए। एक मिठाई दुकान में तोड़फोड़ की। अचानक बिगड़े माहौल के बीच धड़ाधड़ दुकानें बंद होने लगीं। पुलिस ने मामूली बलप्रयोग कर उपद्रवियों को खदेड़ा, लेकिन बढ़ते बवाल से उसे कदम पीछे खींचने पड़े। पुलिस ने समझाइश की कोशिश की, लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं हुआ।


    दोनों पक्षों के अमनपसंद आगे आए
    सर्वधर्म सदभावना समिति के अध्यक्ष रामधन वर्मन, महासचिव मो.इसलाम , प्रदीप राय बाबू, अर्जुन उरांव, ओम सिंह, फिरोज रिजवी मुन्ना,संजीत यादव, राजकुमार पप्पू, जनप्रतिनिधि शशिभूषण भगत, आलोक दूबे, नगडी के जिला परिषद सदस्य ऐनुल हक, प्रेमप्रकाशनाथ शाहदेव, तपेश्वर केशरी, हेमंत केसरी, केदार महतो, विजय महतो, चूड़ामणि महतो, दिलरूबा हुसैन, प्रमोद लाल, मंगल उरांव ने दोनों समुदाय के लोगों से अलग-अलग बैठक कर शांति बनाने की अपील की। हकीकत से रूबरू कराया कि न तो किसी की मौत हुई है न हीं किसी पर एकतरफा कार्रवाई हो रही है। मवेशी का सिर फेंकना माहौल बिगाड़ने की साजिश है। तब जाकर लोग शांत हुए। पुलिस देर रात तक पूरे इलाके में कैंप करती रही।

    ईद में खलल न पड़े, महावीर मंडल संभालेगा कमान

    - यह शहर है अमन का, ऐसा ही बना रहे। ईद के समय किसी तरह की कोई बात न हो, इसके लिए श्री महावीर मंडल ने 4 सुरक्षा टोली बनाई है। टोली के सदस्य शहर के इलाकों में अलग-अलग जगह तैनात रहेंगे।

    - मंडल के अध्यक्ष जयसिंह यादव ने बताया कि कार्यकर्ता रांची के आपसी प्रेम और सद्भाव पर किसी प्रकार की आंच नहीं आने देंगे। टोली की चौकसी चांद रात से ही शुरू हो जाएगी। मंडल के प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को रांची डीसी, एसएसपी, सदर एसडीओ को ज्ञापन देकर महात्मा गांधी रोड की घटना की न्यायिक जांच कर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई करने और ईद के मौके पर कड़ी सुरक्षा की मांग की है। वहीं शहर की संवेदनशील जगहों पर अविलंब सीसीटीवी लगाने का आग्रह किया है। मंडल के पदाधिकारियों ने कहा कि मुट्ठीभर लोग शहर को अशांत करना चाहते हैं। किसी भी कीमत पर शांति भंग नहीं होने दी जाएगी। इधर, अकीलुर्रहमान, सुरेश राम, महेंद्र जायसवाल, प्रदीप कुमार मुन्ना, मनीष यादव, सुनील रंजन सहाय और प्रेम सिंह आदि ने कई मोहल्लों का दौरा किया।

    मुहर्रम कमेटी ने कहा- ये प्रयास सराहनीय
    रांची की गंगा-जमुनी संस्कृति सदियों पुरानी है। वर्षों से लोग होली, दिवाली, ईद, क्रिसमस साथ मनाते रहे हैं। हमारी आपसी एकता ही हमारी ताकत है। महावीर मंडल की सुरक्षा टीम प्रशंसनीय है। हमें बांटने वाली ताकतों से सतर्क रहना होगा।
    अकीलुर्रहमान, महासचिव, रांची मुहर्रम कमेटी

    अलर्ट पर रांची की पुलिस
    - वरीय पुलिस अधीक्षक कुलदीप द्विवेदी ने बताया कि रांची पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। हर संवेदनशील जगह पर पुलिस दस्ता 24 घंटे तैनात रहेगा। वाट्सएप और सोशल मीडिया की मॉनिटरिंग के लिए भी पुलिस विंग काे अलर्ट किया गया है।

  • झारखंड: अफवाह से करा दिया बवाल, चंद लोगों की पहल से साजिश बेनकाब
    +1और स्लाइड देखें
    नगड़ी में रांची-गुमला मुख्य सड़क पर बवाल के दौरान नंगी तलवार लेकर सड़क पर आए कुछ लोग। पुलिस के सामने भी ये इसी तरह बेखौफ घूमते रहे।
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ranchi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Communal Tension In Piska Nagri Jharkhand
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×