पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

100 रुपए में दो किलो मुर्गा बेच रहे हैं कारोबारी, वायरल वीडियो में इसे झारखंड का बताया गया

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वायरल वीडियो से लिया गया स्क्रीनशॉट।
  • कोरोनावायरस की दहशत फैलने के बाद चिकन की मांग 70 फीसदी तक घटी
  • झारखंड में करीब छह हजार महिलाएं व दो हजार से अधिक किसान मुर्गी पालन करते हैं
Advertisement
Advertisement

रांची. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कुछ लोग 100 रुपए में दो किलो मुर्गा बेचते दिख रहे हैं। वायरल वीडियो के बारे में दावा किया जा रहा है कि ये झारखंड के किसी इलाके का है। हालांकि इसके बारे में कोई पुष्टि नहीं है। लेकिन, यह जरूर है कि कोरोनावायरस के खौफ के कारण चिकन की मांग 70 फीसदी कम हुई है।


वायरल वीडियो को पोस्ट कर लिखा गया है कि कोरोनावायरस का भय इस तरह छाया है कि लोग सहमे हैं। चिकन खाने से लोग बच रहे हैं, इससे मुर्गे की बिक्री सीधे तौर पर प्रभावित हो गई है। मुर्गे के व्यवसाय से जुड़े लोग तो झारखंड के हाट बाजार में माइक लगाकर 100 रुपए में 2 किलो मुर्गा बेच रहे हैं।

पिछले एक महीने में झारखंड में चिकन कारोबार 225 करोड़ से घटकर 70 करोड़ तक पहुंचा
सोशल साइट्स पर मुर्गे से कोरोनावायरस फैलने की अफवाह से झारखंड में चिकन कारोबार धड़ाम हो गया है। मुर्गा पालकों की स्थिति गड़बड़ा गई है। पिछले एक माह में राज्यभर में चिकन कारोबार 225 करोड़ रुपए से गिरकर मात्र 70 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। यह जानकारी झारखंड वीमेंस सेल्फ सपोर्टिंग पोल्ट्री को-ऑपरेटिव फेडरेशन के सीईओ डॉक्टर पंकज दास ने दी है। किसानों ने सीएम से अफवाहों पर विराम लगाने की पहल करने की मांग की है।

चिकन का कोरोना से संबंध नहीं
डॉक्टर पंकज दास ने बताया कि चिकन से कोरोना का कोई संबंध नहीं है। अफवाह से पूरा बाजार बर्बाद हो गया है। उन्होंने कहा कि झारखंड में करीब 6000 गरीब महिलाएं और 2 हजार से अधिक बड़े किसान मुर्गी पालन से जुड़े हैं। चिकन की मांग 70 फीसदी तक घट गई है। ऐसे में किसान 34 से 35 रुपए प्रति किलो मुर्गा बेच रहे हैं। जबकि, बाजार में बिचौलिए उसी मुर्गे को 100 से 110 रुपए प्रति किलो बेचकर मुनाफा कमा रहे हैं।

अफवाह दूर करने के लिए परोसे गए चिकन के कई व्यंजन
अफवाह को दूर करने के लिए आईएमए भवन में चिकन फेस्ट हुआ। इसमें काफी लोगों ने चिकन के तरह-तरह के व्यंजनों का लुत्फ उठाया। वेटनरी डॉक्टर और चिकन व्यवसाय से जुड़े एक्सपर्ट ने बताया कि चिकन से कोरोना का कोई संबंध नहीं है। भारतीय भोजन बनाने का तरीका ऐसा है कि मीट पूरी तरह गल जाता है। कोई वायरस-बैक्टिरिया होने की संभावना ही नहीं बचती है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement