झारखंड में लॉकडाउन / कम हुई सड़कों पर भीड़, पुलिस ने बढ़ाई सख्ती; राशन की दुकानें खोली गईं, जिससे कालाबाजारी रुके

कोडरमा में वाहन लेकर निकले लोगों से सख्ती से पूछताछ की गई।
कोडरमा में गैस सिलेंडर के लिए लाइन में खड़े लोग। कोडरमा में गैस सिलेंडर के लिए लाइन में खड़े लोग।
गुमला में लॉकडाउन को लेकर बढ़ाई गई सख्ती। गुमला में लॉकडाउन को लेकर बढ़ाई गई सख्ती।
X
कोडरमा में गैस सिलेंडर के लिए लाइन में खड़े लोग।कोडरमा में गैस सिलेंडर के लिए लाइन में खड़े लोग।
गुमला में लॉकडाउन को लेकर बढ़ाई गई सख्ती।गुमला में लॉकडाउन को लेकर बढ़ाई गई सख्ती।

  • लॉकडाउन की अवहेलना करने के मामले में धनबाद के दो दुकानदारों को हिरासत में ले लिया गया
  • कतरास में सुबह खुले रहे बाजार, लोगों के खरीदारी के बीच पुलिस ने धारा-144 का अनाउंसमेंट किया
  • रांची में 31 मार्च दोपहर तक जारी रहेगी धारा-144, आवश्यक सेवा देने वाले प्रतिष्ठान-कार्यालय प्रतिबंध से बाहर

दैनिक भास्कर

Mar 24, 2020, 06:44 PM IST

रांची. कोरोनावायरस के बढ़ते कहर के कारण मंगलवार को रांची सहित अन्य जिलों में पुलिस ने सख्ती बढ़ा दी है। पांच लोगों के एक जगह इकट्‌ठा होने पर प्रतिबंध है। हालांकि धारा-144 के बीच सब्जी मार्केट, मॉल, राशन की दुकान आदि खुले हैं। प्रशासन के मुताबिक- लॉकडाउन के बीच शहर के बाजारों में खाद्य सामग्री की कालाबाजारी शुरू हो गई है। इसे देखते हुए खाद्य पदार्थों से जुड़े प्रतिष्ठानों को खोलने की सशर्त अनुमति दी गई है। उधर, पुलस-प्रशासन की ओर से सख्ती करने पर झारखंड के तकरीबन सभी जिलों में लोगों की आवाजाही कम हुई है। इधर, धनबाद में लॉकडाउन की अवहेलना करने के मामले में दो दुकानदारों को हिरासत में ले लिया गया।

बैंक में सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक होगा काम

कोरोनावायरस को देखते हुए स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रधान सचिव ने आदेश जारी किया है कि 24 मार्च से 4 अप्रैल तक बैंकिंग कार्य सुबह 10 बजे से एक बजे तक किए जाएंगे। काम खत्म होने के बाद बैंक को सैनिटाइज किया जाएगा।

बुंडू में पुलिस ने लॉकडाउन के बावजूद सड़क पर घूम रहे लोगों को सामज का दुश्मन बताकर घर में रहने की चेतावनी दी।

गुमला में लॉकडाउन के बीच कुछ लोग बिना वजह ही घर से बाहर आ गए। इस पर पुलिस-प्रशासन ने सख्ती से पूछताछ कर लोगों को वापस घरों में भेजा। वहीं, कोडरमा में भी वाहन चालकों से पुलिस घर से बाहर आने की वजह पूछी। इस सख्ती के बाद तकरीबन सभी जिलों में सोमवार से हालात में काफी सुधार आया है और सड़कों पर लोगों की भीड़ काफी कम हो गई।

लॉडाउन के बाद रांची स्थित एमजी रोड में पसरा सन्नाटा।

हर आने जाने वाले पूछताछ

सोमवार की अपेक्षा मंगलवार को लॉकडाउन को लेकर धनबाद शहर में लोग जागरूक नजर आए। शहर में पुलिस आज सुबह से ही चौकस है। मटकुरिया चेकपोस्ट पर बेरिकेडिंग कर रोक लगा दी गई है। हर आने-जाने वालों से पूछताछ की जा रही है। पूरे शहर में अभी तक इक्का-दुक्का ही लोग नजर आए।

धनबाद के रणधीर वर्मा चौक के पास लॉकडाउन के दौरान सड़क पर पसरा सन्नाटा।

मॉल संचालकों को स्पष्ट हिदायत
जमशेदपुर में लॉकडाउन के बीच प्रशासन ने मॉल संचालकों को स्पष्ट हिदायत दी है। उन्हें यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि किसी भी कीमत पर एक साथ ज्यादा भीड़ नहीं होनी चाहिए। जिन मॉल को खोलने की अनुमति दी गई है उनमें रिलायंस फ्रेस, पीएंडएम मॉल बिष्टुपुर और बिग बाजार शामिल हैं। प्रशासन का मानना है कि मॉल में निर्धारित दर पर खाद्य सामग्री की बिक्री होने से लोगों को मुनाफाखोरी से राहत मिलेगी। प्रशासन ने संचालकों को गेट पर सैनिटाइजर व मेडिकेटेड साबुन, डिटॉल आदि की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। मॉल में खरीदारी करने आने वाले सभी ग्राहकों को हाथ धुलाने के बाद ही अंदर जाने की अनुमति देने को कहा गया है। उल्लंघन होने पर मॉल संचालक पर कार्रवाई होगी।

आईआईटी, धनबाद के निदेशक ने खुद परिसर में हर बिल्डिंग के बाहर खड़े होकर शिक्षकों और कर्मचारियों से घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की।

धनबाद के कतरास में पुलिस ने जीप से घूमकर किया धारा-144 का अनाउंसमेंट
धनबाद के कतरास में सुबह सब्जी मार्केट व दुकानें खुली रहीं। जहां काफी भीड़ उमड़ पड़ी। वहीं, पुलिस ने जीप से घूमकर वायरस के बारे में लोगों को जागरुक करती रही। साथ ही धारा-144 के बारे में भी लोगों को जानकारी दी गई। 

कतरास में सब्जी बाजार आम दिनों की तरह सज गए।

लॉकडाउन में भी सरकारी आदेश की उड़ रही धज्जियां
व्यवसायियों से लेकर गैस एजेंसी संचालक नियमों की सरेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं। इसमें आम लोग भी शामिल हो रहे हैं। मंगलवार को ऐसा ही नजारा रांची के लालपुर, कोडरमा के जलवाबाद और हजारीबाग में देखने को मिला। यहां जरूरी सेवा में शामिल रसोई गैस की सप्लाई डोर-टू-डोर करने के बजाय गैस एजेंसियां सड़क पर भीड़ लगाकर सिलेंडर बांट रही थी। गैस एजेंसी द्वारा सड़कों पर ही लाइन लगाकर सिलेंडर का वितरण किया गया। सड़कों पर लोग निकले, हालांकि पुलिस उन्हें कई स्थानों पर रोक कर घर वापस भेजने का प्रयास करती दिखी।

रांची के लालपुर में रसोई गैस लेने के लिए आम दिनों की तरह लोगों की कतार लग गई।

सरायकेला-खरसावां उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक के द्वारा लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए जनता से निवेदन करते हुए।

लॉकडाउन को लेकर रामगढ़ के डीसी, एसपी सहित अन्य अधिकारी सड़कों पर उतरे। उल्लंघन करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

खूंटी: डंडा लेकर सड़क पर उतरी अफसरों की टीम
जिले में लॉक डाउन के दूसरे दिन मंगलवार को पुलिस और प्रशासन की सख्ती का असर दिखा। सुबह लोग सड़कों पर निकल रहे थे। लेकिन, प्रशासन की सख्ती के बाद सड़क में मटरगश्ती करने वाले को घर भेजा गया। जिला प्रशासन द्वारा लगातार लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को अपने अपने घरों में रहने की हिदायत दे रही थी। शहर में आवश्यक सेवाओं से संबंधित दुकानें खुली रही। लॉकडाउन का उल्लंघन की खबर पर प्रशासन और पुलिस की टीम हाथों में डंडा लेकर सड़क पर उतरी। इस दौरान सड़क पर निकले लोगों के साथ सख्ती से पूछताछ भी की जा रही थी। 

उधर, लॉकडाउन का उल्लंघन कर सड़कों पर गाड़ियां दौड़ाने वालों के खिलाफ जिला प्रशासन ने कार्रवाई की। थाना के सामने दो पहिया, तीन पहिया और चार पहिया वाहनों की चेकिंग भी की गई। इस दौरान बेवजह सड़कों पर वाहन चलाने वाले लोगों से लगभग दस हजार से अधिक फाइन की वसूली भी की गई। कोई दवा तो कोई दूध,और कुछ लोग मास्क और सैनिटाइजर लेने निकले की बात पुलिसकर्मियों को बता बचने की प्रयास कर रहे थे।

चतरा: चेकिंग के दौरान 50 बाइक को किया गया जब्त
चतरा सदर थाना पुलिस सोमवार की शाम से लेकर मंगलवार को पूरे दिन शहर के विभिन्न चौक चौराहों पर वाहन चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान बेवजह सड़क पर घूमने निकले 50 बाइक सवारों को रोका गया और उनकी गाड़ियों को जब्त कर थाना में लगा दिया गया। इसके अलावा एक दर्जन से अधिक टेंपो को भी जब्त किया गया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना