पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आज से रिम्स में ही कोरोना की जांच; जल्द इलाज शुरू करने में मिलेगी मदद, प्राइवेट लेबोरेटरी के सैंपल टेस्ट पर रोक

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो।
  • रांची में धारा-144 लागू... तोड़ने पर तुरंत होगी कार्रवाई, आवश्यक सेवा देने वाले कार्यालय, प्रतिष्ठान प्रतिबंध से बाहर

रांची.  आज से रिम्स में ही कोरोना के संदिग्धों के सैंपल की जांच होगी। मरीजों अब अपनी रिपोर्ट के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 5-6 घंटों के अंदर ही उन्हें सैंपल जांच की रिपोर्ट मिल जाएगी और मरीज कंफर्म हो जाएगा कि वह संक्रमित है या नहीं। सोमवार को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वैरोलॉजी (एनआईवी) पुणे ने इसकी इजाजत दे दी है। 


माइक्रोबायोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि 18 मार्च को कोरोना वायरस की जांच करने वाली रियल टाइम पीसीआर मशीन (आरटीपीसीआर) रिम्स पहुंची थी। इसके बाद मशीन के फंक्शन को इंस्टॉल करने में समय लग गया। टेस्टिंग के बाद (एनआईवी) पुणे ने मशीन को शुरू करने का परमिशन दे दिया।


कोई भी प्राइवेट लेबोरेट्री कोविड-19 का सैंपल टेस्ट नहीं करेगी। यह निर्देश सोमवार को सदर एसडीओ लोकेश मिश्रा ने जारी किया। उन्होंने निर्देश दिया कि ऐसे सभी सैंपल को जिन्हें सरकार द्वारा नामित किया गया है, वहीं भेजेंगे। प्राधिकृत अधिकारियों को सैंपल लेने में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न करेंगे, तो उन पर कार्रवाई होगी। वहीं, अगर किसी व्यक्ति को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने या संदेह के कारण आइसोलेशन फैसिलिटी में रखा गया है, तो वे बिना अनुमति के बाहर नहीं निकलेंगे

राजधानी में धारा- 144 लागू तोड़ने पर तुरंत होगी कार्रवाई
रांची में लॉकडाउन है। सदर एसडीओ और बुंडू एसडीओ ने धारा 144 लागू की है। पांच व्यक्ति या उससे अधिक व्यक्तियों का जमावड़ा पर रोक लगा दी गई है। सभी दुकानें व्यवसायिक प्रतिष्ठान, कार्यालय, फैक्ट्री, गोदाम, साप्ताहिक हाट बाजार आदि संपूर्ण गतिविधियां बंद रहेंगी। आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले कार्यालय, प्रतिष्ठान को प्रतिबंध से बाहर रखा गया है। यह आदेश कार्य अवधि के दौरान 5 या 5 से अधिक सरकारी सेवक या मीडिया कर्मियों पर लागू नहीं होगा। विशेष परिस्थिति में शव यात्रा के लिए सक्षम पदाधिकारी से अनुमति प्राप्त करना जरूरी होगा। यह आदेश दिनांक 22 मार्च से दिनांक 31 मार्च के अपराहन तक प्रभावी रहेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें