रिम्स / लालू यादव से मिलने पहुंचे सीपीआई नेता भुवनेश्वर मेहता



मीडिया से बात करते सीपीआई के महासचिव सीताराम येचुरी। मीडिया से बात करते सीपीआई के महासचिव सीताराम येचुरी।
X
मीडिया से बात करते सीपीआई के महासचिव सीताराम येचुरी।मीडिया से बात करते सीपीआई के महासचिव सीताराम येचुरी।

Dainik Bhaskar

Jan 12, 2019, 11:43 AM IST

रांची. चारा घोटाला में सजायाफ्ता बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव इन दिनों जोड़ों के दर्द से परेशान हैं। लालू को पेरी अर्थराइटिस हो गया है। उनका उपचार कर रहे डॉक्टर डीके झा ने उन्हें मांसाहार से मना कर दिया है। शनिवार को सीपीआई के महासचिव सीताराम येचुरी उनका हालचाल जानने पहुंचे। लालू से मिलकर लौटे येचुरी ने कहा कि हम बसपा-सपा गठबंधन का स्वागत करते हैं।

 


सीताराम येचुरी के साथ सीपीआई नेता व हजारीबाग के पूर्व सांसद भुवेनश्वर मेहता उनसे मिलने रिम्स पहुंचे। मधुबनी (बिहार) के राजद विधायक डॉ. फैयाज अहमद ने भी लालू से मुलाकात की। उनके साथ राजद विधायक और लालू के नजदीकी भोला यादव भी थे।

 

पेरी अर्थराइटिस में मरीज के जोड़ाें में दर्द होता है

लालू रिम्स में पिछले कुछ दिनों से भर्ती हैं। लालू का इलाज कर रहे डॉक्टर डीके झा के अनुसार, पेरी अर्थराइटिस में मरीज के जोड़ाें में दर्द होता है। ये सूगर के मरीज को होता है। इस बीमारी में जोड़ों के बाहर सूजन हो जाता है। इसकी वजह से लालू के दाहिने कंधे और दोनों घुटने में दर्द है। लालू को फिजियोथरेपी कराने पर विचार किया जा रहा है। वहीं, मीट, चिकन और मछली खाने पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई। डीके झा ने कहा- मकर संक्राति के दिन जांच कर कुछ कहा जा सकेगा कि लालू को दही चूड़ा खाना है या नहीं, या फिर कितनी मात्रा में खाना है।

 

गुरुवार को खारिज हुई थी जमानत याचिका

झारखंड हाईकोर्ट ने गुरुवार को लालू प्रसाद की जमानत याचिका खारिज कर दी। चारा घोटाले में दोषी करार दिए गए लालू प्रसाद ने दिसंबर में हाईकोर्ट में याचिका दायर कर जमानत की मांग की थी। जस्टिस अपरेश सिंह ने इस मामले में फैसला सुनाया और कहा कि याचिका में लालू प्रसाद की ओर से कोई नया ग्राउंड नहीं दिया गया है, इसी ग्राउंड पर पिछली बार उनकी याचिका खारिज की गई थी। इसके अलावा उन्होंने सजा की आधी अवधि अभी जेल में नहीं बिताई है इसलिए उनकी याचिका अस्वीकार की गई है।

 

कई बीमारियों से पीड़ित हैं लालू प्रसाद

रिम्स के अधीक्षक डॉक्टर उमेश प्रसाद के मुताबिक, लालू प्रसाद क्रोनिक किडनी फेल्योर (स्टेज थ्री) से पीड़ित हैं। इसके अलावा प्रोस्टेट, हाइपर यूरीसिमिया, पेरियेनल  इंफेक्शन, किडनी स्टोन, फैटी लीवर आदि की भी समस्या है। पहले से ही उनका किडनी लगभग 45 प्रतिशत काम कर रहा है। लंबे समय से उन्हें डायबिटीज है। प्रतिदिन इंसुलिन दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि उनकी बीमारियों के उतार चढ़ाव को देखते हुए सेहत की मॉनीटरिंग नियमित रूप से की जा रही है।

 

क्या होता है अर्थराइटिस
अर्थराइटिस जोड़ों के ऊतकों की जलन और क्षति के कारण होता है । जलन के कारण ही ऊतक लाल, गर्म, दर्दनाक और सूज जाते हैं। यह सारी समस्या यह दर्शाती है की आपके जोड़ों में कोई समस्‍या है। जोड़ वह जगह होती है जहां पर दो हड्डियों का मिलन होता है जैसे कोहनी या घुटना। कुछ तरह के अर्थराइटिस में जोड़ों की बहुत ज्यादा क्षति होती है।


अर्थराइटिस के लक्षण
शुरुआत में मरीज को बार-बार बुखार आता है, मांसपेशियों में दर्द रहता है, हमेशा थकान और टूटन महसूस होती है, भूख कम हो जाती है और वजन घटने लगता है। शरीर के तमाम जोड़ों में इतना दर्द होता है कि उन्हें हिलाने पर ही चीख निकल जाए, खासकर सुबह के समय। इसके अलावा शरीर गर्म हो जाता है, लाल चकत्ते पड़ जाते हैं और जलन की शिकायत भी होती है। जोड़ों में जहां-जहां दर्द होता है, वहां सूजन आना भी इस बीमारी में आम है। जोड़ों के इर्द-गिर्द सख्त गोलाकार गांठें जैसी उभर आती हैं, जो हाथ पैर हिलाने पर चटकती भी हैं। शरीर के किसी भी अंग को हिलाने पर दर्द, जलन और सूजन की तकलीफ झेलनी पड़ती है।

 

वर्तमान सरकार में देश का माहौल खराब: सीताराम येचुरी

सीताराम येचुरी ने कहा कि वर्तमान सरकार में देश का माहौल खराब है। यहां आने के बाद पता चला कि लालू से तीन ही लोग मिल सकते हैं। देश के किसी भी राज्य के जेल मैन्यूल में नहीं पढ़ा की तीन लोगों की ही मुलाकात होगी। इस तरह की पाबंदी क्यों लगाया, समझ नहीं आता। उन्होंने कहा- बसपा और सपा में गठबंधन का हम स्वागत करते हैं। इसका राजनीति पर काफी असर पड़ेगा। किसानों के बड़े आंदोलन हुए। मजदूरों ने भी आंदोलन किया। भाजपा का 10 करोड़ नई नौकरी का दावा था। युवाओं में भी भाजपा के खिलाफ उबाल है। भाजपा विरोधी पार्टी एकजुट होने की कोशिश में हैं। उन्होंने कहा लालू हमारे पुराने मित्र हैं। उनसे बहुत सी बातें हमने शेयर की। सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा को हटाने पर उन्होंने कहा कि पोल खुलने के डर से उन्हें हटाया गया है। भारत को बचाना है तो भाजपा को हटाना है। वहीं, बिहार मधुबनी आरजेडी विधायक फैयाज अहमद ने कहा कि लालू प्रसाद यादव के साथ सिर्फ सेहत को लेकर ही चर्चा हुई है। उनकी तबीयत फिलहाल ठीक नहीं है। मुलाकात के दौरान उनका हालचाल लिया गया।

COMMENT