खराबी / लैंड कर रहे इंडिगो के विमान की कॉकपिट के शीशे में आई दरार



Cracks in glass of cockpit of landing plane of Indigo
X
Cracks in glass of cockpit of landing plane of Indigo

  • रांची एयरपोर्ट पर विमान ग्राउंडेड, यात्रियों ने किया हंगामा
  • 3 घंटे बाद इंडिगो प्रबंधन ने लखनऊ से शाम 7 बजे एक विमान मंगाया और यात्रियों को बेंगलुरु भेजा

Dainik Bhaskar

Aug 07, 2019, 04:12 AM IST

रांची. पटना से रांची आ रहे इंडिगो के विमान की कॉकपिट के शीशे में दरार आने से विमान को ग्राउंडेड कर दिया गया। विमान मंगलवार दोपहर 3:55 बजे रांची एयरपोर्ट पर लैंड कर रहा था। इसी दौरान पायलट को कॉकपिट के सामने वाले शीशे में दरार नजर आई।

 

तकनीकी टीम और पायलट ने फैसला किया कि विमान को अब नहीं उड़ाएंगे। इस विमान से रांची के 137 यात्रियों को बेंगलुरु जाना था। विमान के ग्राउंडेड होने की सूचना पर कुछ यात्रियों ने एयरपोर्ट में हंगामा भी किया। 3 घंटे तक एयरपोर्ट पर इंतजार करने के बाद इंडिगो प्रबंधन ने लखनऊ से शाम 7 बजे एक विमान मंगाया और यात्रियों को बेंगलुरु भेजा।


दूसरा विमान मंगाने का आश्वासन दे दिया था

जैसे ही एयरपोर्ट पर विमान की लैंडिंग हुई तो पायलट ने इंजीनियर से कहा कि कॉकपिट के शीशा में दरार है। इसलिए, विमान उड़ाना सुरक्षित नहीं होगा। उसके बाद एयरलाइंस प्रबंधन ने यात्रियों को सूचना दी कि विमान ग्राउंडेड हो गया है। एयरलाइंस ने पॉजिटिव रिस्पांस देते हुए कहा कि एक दूसरा विमान मंगाया जा रहा है। जैसे ही विमान रांची पहुंचेगा बेंगलुरु भेज दिया जाएगा। 3 घंटे इंतजार करने के बाद शाम 7 बजे विमान आई और यात्रियों को बेंगलुरु भेज दिया गया। यात्रियों के लिए स्नेक्स का भी इंतजाम किया गया था।


तापमान को संतुलित रखने वाले हीटर के बंद रहने से भी आती है दरार 
एविएशन सेक्टर के एक्सपर्ट मार्क मार्टिन ने कहा कि कॉकपिट का शीशा 8 लेयर में होता है। कई बार पायलट की थोड़ी सी गलती की वजह से भी शीशा क्रैक होता है, क्योंकि हवा में फ्लाइट - 37 से 38 डिग्री टेंपरेचर पर फ्लाई करता है। कॉकपिट वाले शीशा के नीचे एक छोटा सा हीटर रहता है, जो हिट करता है। जब फ्लाइट नीचे अपने नार्मल टेंपरेचर में आती है, तो कई बार पायलट उस हीटर को बंद करना भूल जाता है जिस वजह से टेंपरेचर के फ्लकचुएट होने से शीशे में दरार आ जाती है। लेकिन इससे कोई घबराने की बात नहीं है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना