पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Silli News Crowds Of Devotees Gathered In Pandals To Visit Maa Mansa In Silli And Muri

सिल्ली व मुरी में मां मनसा के दर्शन के लिए पंडालों में उमड़ी भक्तों की भीड़

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सिल्ली मुरी एवं आस-पास के गांवों में मनसा पूजा पारंपरिक त्योहार के रूप में मनाया जाता है। बांग्ला पंचांग के अनुसार श्रावण संक्रांति ,भादो संक्रांति एवं अश्विन संक्रांति को मां मनसा की पूजा की जाती है। मान्यता है कि मां मनसा सर्प देवी है।मां मनसा की पूजा से हम सुरक्षित रह सकते हैं। श्रद्धालुओं ने रविवार प्रातः से ही उपवास रखा। शाम को पूजा के लिए निकटवर्ती जलाशयों से बारी (कलश में जल भरकर) उठाकर पूजा स्थल में स्थापित कर मां मनसा की पूजा अर्चना की। कई श्रद्धालुओं द्वारा बत्तख तथा बकरे की बलि भी दी गई। मां मनसा देवी की स्थापित प्रतिमा के दर्शन के लिए दिन भर लोगों की काफी भीड़ रही। सुबह से ही भक्त मां की पूजा करने के लिए आते रहे । कई लोगों ने घरों पर ही पूजा-अर्चना कर सुख- समृद्धि की कामना की।

मुरी में सांपों की देवी मां मनसा की पूजा अर्चना बड़े ही श्रद्धा भक्ति एवं उल्लासपूर्ण तरीके से मनाया गया। इस अवसर पर दर्जनों आकर्षक पंडाल बनाये गये थे पंडालों एवं घरों में सुरक्षित स्थानों पर मां मनसा की प्रतिमा स्थापित की गई थी।

देर रात को पंडितों द्वारा मां की विधिवत पूजा की गयी पूजा समापन के बाद बतख और पाठी की बलि दी गयी। पंडालों में पूजा करने वालों की अपार भीड़ देखी गयी चारों ओर उत्साह का माहौल रहा। कहीं कहीं पर रात भर-धार्मिक कार्यक्रम भी हुआ। विदित हो कि यह पूजा पूरे पं बंगाल में घर घर मनाया जाता है। लोग सर्प दंश से बचने के लिए माॅ मनसा की पूजा करते है।

इधर रांची जिला अन्तर्गत सिल्ली मुरी, सोनाहातु में भी मां मनसा की पूजा बड़े ही भक्ति भाव से ग्रामीण करते हैं। पूजा के पूर्व बाजारों से लेकर पूजा सामग्री दुकानों में खरीदारी की भीड़ देखने से ही लग रही थी। बाजारों में बतख व पाठी की खूब बिक्री हुई।

मुरी के एक पंडाल में सांपों की देवी मां मनसा की स्थापित प्रतिमा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें