पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नक्सलियों में हिम्मत है तो सामने आकर दिखाएं, मारे जाएंगे : डीजीपी

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक करने लातेहार पहुंचे डीजीपी कमल नयन चौबे।
  • डीजीपी ने बैठक कर पुलिस पदाधिकारियों को दिए कई दिशा-निर्देश

लातेहार. झारखंड के डीजीपी कमल नयन चौबे ने गुरुवार को पुलिस के सभी आला अधिकारियों के साथ कोयला और रेलवे प्रोजेक्ट को सुरक्षा देने को लेकर बैठक किया। पदाधिकारियों के साथ करीब दो घंटे बैठक के दौरान डीजीपी चौबे ने कई बिंदुओं पर चर्चा के दौरान क्षेत्र में अमन शांति बनाए रखने का निर्देश दिया। नक्सल प्रभावित इलाकों में विकास कैसे हो उसके बारे में भी चर्चा की गई। डीजीपी कमल नयन चौबे ने संवाददाताओं को बताया कि इस क्षेत्र में अमन, चैन, शांति दिलाना हमारी प्राथमिकता है। पुलिस द्वारा नक्सलियों पर पूरी तरह लगाम लगाया गया है। वह सिर्फ मौजूद दिखाने के लिए छोटी छोटी घटना कर रहे हैं। मौजूदगी दिखाना उनकी मजबूती दिखाना नहीं है। अगर हिम्मत है तो सामने आकर दिखाएं, मारे जाएंगे।

नक्सलियों के खिलाफ अभियान चलाकर उसे कमजोर किया है
जिले में सीआरपीएफ और जिला पुलिस के जवान द्वारा लगातार नक्सलियों के विरुद्ध अभियान चलाकर उसे कमजोर करने का काम किया है। आगे भी उनके खिलाफ अभियान जारी रहेगी। विकास योजनाओं में बाधा उत्पन्न करते वाले पर पुलिस कड़ी तरीका से निपटने को तैयार है। उन्होंने आगे कहा कि लातेहार को नक्सल प्रभावित माना जाता है, लेकिन अब इस जिले में विकास की धारा भी बहने चाहिए। यहां के लोगों को शिक्षा देकर रोजगार से भी जोड़ा जाएगा। रेलवे, खदान जैसे कई प्रोजेक्ट खुलने वाली है। जिससे यहां लोगों को फायदा होगा। चौबे नेेेे आगे बताया कि पिछले चुनाव के दौरान नक्सल प्रभावित इलाकों में शांतिपूर्ण मतदान कराना गया है। जो साफ दर्शाता है कि जिले में नक्सली कमजोर हुए हैं।

सीआरपीएफ के पदाधिकारी एवं जवान नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के लोगों की मदद के लिए 24 घंटा तत्पर रहते हैं: आईजी
उधर, सीआरपीएफ के आईजी राजकुमार राजकुमार ने गढ़वा में गुरुवार को सीआरपीएफ 172 बटालियन के कैंप के निरीक्षण के दौरान कहा कि सीआरपीएफ के पदाधिकारी एवं जवान नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के लोगों की मदद के लिए 24 घंटा तत्पर रहते हैं। हमारा प्रयास है कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के लोग खासकर बच्चे यहां से निकल, बाहरी दुनियां का सैर करें। ताकि दूसरे राज्यों के रहन-सहन, खान-पान तथा वहां की संस्कृति को नजदीक से देखें, जाने और समझें। इस दौरान आईजी ने 12वीं ट्रायबल यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत जम्मू तथ अमृतसर से घूमकर वापस लौटे बच्चों को सम्मानित भी किया।


उन्होंने कहा कि उक्त प्रोग्राम के तहत गढ़वा जिले से 30 युवक-युवतियों का चयन कर उन्हें जम्मू तथा अमृतसर भेजा गया था। इन्होंने उक्त बच्चों से कहा कि आप सभी अपने गांव-घर में जाकर जिन-जिन जगहों पर आप सभी घूमें और ठहरे वहां के संबंध में दूसरों से भी अपने अनुभवों को साझा करें। ताकि लोगों को दूसरे राज्यों के रहन-सहन, खान-पान और उनकी संस्कृति के संबंध में भी जानकारी मिल सके। इससे पूर्व आईजी ने सीआरपीएफ कैंप का निरीक्षण किया तथा इसके उपरांत सीआरपीएफ समेत प्रशासनिक पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इन्होंने इस दौरान कई आवश्यक निर्देश दिये। साथ ही नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सिविक एक्शन प्रोग्राम को और भी प्रभावी बनाने का निर्देश दिया।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें