दीपावली / शहर के 445 पटाखा दुकानदारों को जिला प्रशासन ने दिया अस्थाई लाइसेंस



445 खुदरा व थोक पटाखा विक्रेताओं को जिला प्रशासन की ओर से लाइसेंस जारी किया गया है। 445 खुदरा व थोक पटाखा विक्रेताओं को जिला प्रशासन की ओर से लाइसेंस जारी किया गया है।
X
445 खुदरा व थोक पटाखा विक्रेताओं को जिला प्रशासन की ओर से लाइसेंस जारी किया गया है।445 खुदरा व थोक पटाखा विक्रेताओं को जिला प्रशासन की ओर से लाइसेंस जारी किया गया है।

Dainik Bhaskar

Oct 30, 2018, 07:46 PM IST

रांची.  दीपावली को लेकर 445 खुदरा व थोक पटाखा विक्रेताओं को जिला प्रशासन की ओर से लाइसेंस जारी किया गया है। शहर में पांच क्लस्टर बनाए जाने थे। लेकिन शहीद मैदान धुर्वा में कोई आवेदन नहीं आने से चार क्लस्टर के अलावा जिला मुख्यालय से सात किमी के दायरे से बाहर व कम आबादी वाले क्षेत्र में पटाखा बेचने के लिए अस्थाई लाइसेंस दिया है। इसमें बुंडू व तमाड़ जैसे ग्रामीण इलाके के पटाखा व्यवसायी भी शामिल हैं। अस्थाई लाइसेंस के लिए जिला प्रशासन के पास 671 लोगों ने आवेदन दिया है। जांच के बाद 226 आवेदन रिजेक्ट कर दिए गए हैं।

 

एमजी रोड अौर लालपुर को वर्जित क्षेत्र घोषित किया
जिला प्रशासन ने अपर बाजार, एमजी रोड, चर्च रोड, शहीद चौक आैर रातू रोड सहित घनी आबादी वाले क्षेत्र को पटाखा बिक्री से वर्जित घोषित किया है। इस क्षेत्र में पटाखा बेचने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए संबंधित थाना प्रभारी व पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि ऐसे लोगों को चिह्नित कर कार्रवाई करें। दीपावली से तीन दिन पूर्व पटाखा बिक्री अधिक होती है। ऐसे में तीन दिन विशेष निगरानी रखी जाएगी।

 

सुरक्षा उपकरण रखने का निर्देश
पटाखा दुकानदारों को आग लगने पर किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा के तय मापदंडों का पालन करने को कहा गया है। इसके तहत दुकानदारों को दुकान के पास बालू व पानी रखना होगा। अग्निशमन यंत्र भी रखने का निर्देश दिया गया है। वहीं, एक दुकान के सामने दूसरी दुकान नहीं लगाई जाएगी। दूसरी ओर जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा को लेकर निर्धारित सभी क्लस्टरों में एक-एक अग्निशमन वाहन भी तैनात किया जाएगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना