• Hindi News
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • Policy will be made to prevent encroachment, recharging ground water and exploitation of water from reservoir catchment area

भास्कर अभियान / जलाशयों के कैचमेंट एरिया से हटेगा अतिक्रमण, ग्राउंड वाटर रिचार्ज करने और पानी का दोहन रोकने के लिए बनेगी नीति

पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर (फाइल फोटो)। पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर (फाइल फोटो)।
X
पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर (फाइल फोटो)।पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर (फाइल फोटो)।

  • भास्कर ने नीति आयाेग की रिपाेर्ट के आधार पर झारखंड में डे जीरो की भविष्य की तस्वीर दिखाई थी
  • मंत्री ने कहा- जल संरक्षण के लिए सरकार संबधित विभाग से सामंजस्य बैठाकर कदम उठाएगी

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2020, 06:31 AM IST

रांची. दैनिक भास्कर ने गुरुवार काे नीति आयाेग की रिपाेर्ट के आधार पर झारखंड में डे जीरो (पीने का पानी खत्म हो जाएगा) की भविष्य की तस्वीर दिखाई थी। डरावनी तस्वीर देख राज्य सरकार भी जागी। झारखंड के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने इसे गंभीर मुद्दा बताया। उन्होंने कहा कि राज्य में जलाशयों के कैचमेट एरिया को अतिक्रमणमुक्त कर उसके पुराने स्वरूप में लाया जाएगा। साथ ही ग्राउंड वाटर लेवल रिचार्ज करने और उसका अत्यधिक दोहन रोकने के लिए एक नीति बनायी जाएगी। मंत्री ने कहा कि केवल रांची ही नहीं, बल्कि राज्य के ऐसे सभी जलाशय जिनसे वाटर सप्लाई हो रही है उसकी सूची बनाई जा रही है। वैसे पेयजल विभाग ने कई वर्षों से नई बोरिंग या डीप बोरिंग बंद कर रखी है। जोर देकर कहा कि राज्यवासियों को शुद्ध पेयजल मिले, इसे लेकर सरकार काफी गंभीर है।

भास्कर ने बताया था कि कैसे झारखंड में पीने का पानी खत्म हो रहा। 

सामंजस्य बैठाएं और जल्द से जल्द काम शुरू करें : मंत्री

मंत्री ने कहा कि जल संरक्षण के लिए सरकार संबधित विभाग से सामंजस्य बैठाकर कदम उठाएगी। मानसून के लिए योजनाएं बनाई जाएंगी। अफसरों को आदेश दिया है कि राज्य के जलाशयों में पानी हो व गर्मी के मद्देनजर जरूरी कार्य शुरू कर दें।

सीएम तक पहुंचेगी बात, बोकारो में गरगा नदी पर बना कुआं गैरकानूनी

नदी में खोद दिया कुआं ताकि 725 फ्लैटों में पहुंचाया जा सके पानी।

भास्कर में गुरुवार को नदी में खोद दिया कुआं ताकि 725 फ्लैटों में पहुंचाया जा सके पानी... शीर्षक से खबर छपी थी। इसपर चास के मेयर भोलू पासवान ने कहा कि बिल्डर ने गैरकानूनी काम किया है। सीएम से लिखित शिकायत करेंगे। कांग्रेस के पूर्व प्रदेश सचिव जेएल महथा ने भी सीएम से शिकायत करने की बात कही है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना