जैक / 9वीं क्लास की पहली बार आेएमआर शीट से हो रही परीक्षा

Dainik Bhaskar

Feb 13, 2019, 05:12 PM IST


एग्जाम देते स्टूडेंट्स। एग्जाम देते स्टूडेंट्स।
X
एग्जाम देते स्टूडेंट्स।एग्जाम देते स्टूडेंट्स।
  • comment

  • जैक 9वीं बोर्ड: बुधवार को पहले सीटिंग में हुई हिंदी और अंग्रेजी की परीक्षा

रांची. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) द्वारा 9वीं क्लास की वार्षिक परीक्षा बुधवार से पहली बार ओएमआर शीट पर शुरू हुई। इस परीक्षा में राज्य के करीब चार लाख स्टूडेंट्स शामिल हो रहे हैं। परीक्षा के लिए राज्य के 24 जिलों में 937 सेंटर बनाए गए हैं। दो दिन में तीन पेपर की परीक्षा होगी। आज पहले सीटिंग में हिंदी और अंग्रेजी की परीक्षा हुई। सेकेंड सीटिंग में गणित और विज्ञान की परीक्षा ली गई।

 

रांची में बना है 87 सेंटर
दूसरे दिन एक सीटिंग की परीक्षा होगी। फर्स्ट सिटिंग की परीक्षा सुबह सुबह 9:45 से दिन के एक बजे तक आयोजित की गई। वहीं, सेकेंड सिटिंग की परीक्षा दिन के दो बजे से 5.15 बजे तक होगी। परीक्षा के सफल संचालन के लिए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं। 9वीं क्लास के लिए ओएमआर शीट पर हो रही परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों में उत्साह है। रांची जिले में इस परीक्षा के लिए 87 सेंटर बनाए गए हैं। यानि मैट्रिक एग्जाम के लिए जो सेंटर बनाए गए हैं, उसी केंद्र पर 9वीं क्लास की परीक्षा आयोजित की जा रही है।

 

तीन पेपर में छह विषय के प्रश्न
जैक द्वारा आयोजित होने वाली 9वीं क्लास में तीन पेपर में छह विषय के प्रश्न रहेंगे। पेपर वन में हिंदी और अंग्रेजी विषय से प्रश्न थे। वहीं, पेपर टू में गणित और विज्ञान विषय से संबंधित प्रश्न थे। इसी प्रकार पेपर तीन में सामाजिक विज्ञान और अतिरिक्त विषय से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। 14 फरवरी को प्रथम पाली में पेपर तीन की परीक्षा होगी।

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें