मुरहू-कमड़ा-तोरपा पथ का पांच साल बाद भी निर्माण अधूरा, लोगों को हो रही है भारी परेशानी

Ranchi News - जहां एक ओर जिले में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा हैं, वहीं मुरहू-कमड़ा-तोरपा रोड पिछले पांच साल से अधूरा पड़ा हुआ है। घोर...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:50 AM IST
Torpa News - five years after the murahu kamada torpa path construction is incomplete people are getting huge trouble
जहां एक ओर जिले में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा हैं, वहीं मुरहू-कमड़ा-तोरपा रोड पिछले पांच साल से अधूरा पड़ा हुआ है। घोर नक्सल समस्या से जुझ रहे तपकारा के ग्रामीण इलाकों में कई सड़कों का निर्माण हुआ है। मुरहू-कमड़ा-तोरपा पथ अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहा है। पंचायत के छोटे कर्मी से लेकर तत्कालीन पथ निर्माण सचिव तक ने इस अधूरी सड़क का जायजा लिया जा चुका है। लेकिन सुनवाई या कार्रवाई के नाम पर शून्य ही नजर आया। तपकारा के ग्रामीणों की सुनने वाला ही कोई नहीं, हर जगह अपनी मांग रख कर थक चुके तपकारा वासियों ने इसके पूर्ण निर्माण होने की आस भी छोड़ चुके हैं। मालूम हो कि तपकारा से रनिया जाने वाले पथ का निर्माण चल रहा है तथा इससे पूर्व रनिया से सोदे होते हुए बानो का रास्ता एकदम ही सुगम हो चुका है। अगर तोरपा से तपकारा पथ का अधूरा कार्य पूर्ण हो जाता है तो रांची से राउलकेला, संबलपुर, विरमित्रापुर व झारखंड के मनोहरपुर, आनंदपुर की दूरी कम हो जाएगी। तोरपा तपकरा पथ के निर्माण में देरी के लिए दोषी कौन है, क्या वजह है कि संवेदक अधिकारियों के निर्देश के बाद भी पांच साल में सड़क निर्माण कार्य पूर्ण नही हो पाया। बहरहाल तपकारा के लोग इस आधे अधूरे सड़क निर्माण को विकास में बाधक मान रहे है। सड़क के अधूरे निर्माण में कोई एक कारण बाधक नहीं बल्कि कई पहलुओं के कारण ये सड़क अधूरी है। इसका एक कारण मुआवजा प्रक्रिया में विलंब होना भी बताया जा रहा है।

भाजपा नेता सह जिप सदस्य जयमंगल गुड़िया ने कहा कि तोरपा से तपकारा तक जाने वाली अधूरी सड़क से हजारों ग्रामीण प्रभावित हैं। काफी देर होने के कारण अब काम आनन फानन में किया जा रहा है जो बनने के साथ ही उखड़ने भी लगी हैं। इसका निर्माण कार्य जल्द पूरा होना चाहिए। तपकरा के कपड़ा व्यवसायी श्रीकांत चौधरी ने कहा कि काफी साल से सड़क निर्माण कार्य अधूरा पड़ा है। इससे तपकारावासियों को काफी परेशानी हाे रही है। उन्होने कहा कि तपकारा के व्यवसायी जो तोरपा में अपना कारोबार करते हैं उन्हें हर दिन इस समस्या से दो चार होना पड़ता है। उन्होने कहा कि लोगों को अब उम्मीद भी नही है कि सड़क निर्माण कार्य पूर्ण होगा।

X
Torpa News - five years after the murahu kamada torpa path construction is incomplete people are getting huge trouble
COMMENT